पीएम मोदी ने ओलाफ स्कोल्ज़ को जर्मनी के चांसलर चुने जाने पर दी बधाई

भारत: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को ओलाफ स्कोल्ज़ को जर्मनी के चांसलर के रूप में चुने जाने पर बधाई देते हुए कहा कि वह भारत और जर्मनी के बीच रणनीतिक गठबंधन को बढ़ाने के लिए उनके साथ मिलकर काम करने के लिए उत्सुक हैं। स्कोल्ज़ को बुधवार को द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से जर्मनी के नौवें चांसलर के रूप में चुना गया था, जो एंजेला मर्केल के 16 साल के शासनकाल के बाद यूरोपीय संघ राष्ट्र के लिए एक नए युग की शुरुआत कर रहे है।

मोदी ने ट्विटर पर लिखा, “जर्मनी के संघीय चांसलर के रूप में चुने जाने पर @OlafScholz को मेरी हार्दिक बधाई।” उन्होंने कहा, “मैं भारत-जर्मनी रणनीतिक साझेदारी को और विकसित करने के लिए आपके साथ मिलकर काम करने को लेकर आशान्वित हूं।”

सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी (एसपीडी) के नेता स्कोल्ज़ ने उम्मीद के मुताबिक संसद में गुप्त वोट हासिल किया, सूत्रों के मुताबिक सितंबर में संघीय चुनावों में एसपीडी की संकीर्ण जीत के बाद महीनों की चर्चाओं को सीमित कर दिया।

स्कोल्ज़ जर्मन राष्ट्रपति फ्रैंक-वाल्टर स्टीनमीयर को देखने गए, जिन्होंने परंपरा के अनुसार आधिकारिक तौर पर उन्हें देश के अगले चांसलर के रूप में नामित किया। बुधवार को वह संसद में शपथ लेंगे। स्कोल्ज़ ने 2000 के दशक के अंत में मेर्केल के पहले गठबंधन प्रशासन में श्रम और सामाजिक मामलों के मंत्री के रूप में कार्य किया।

Related Articles

Back to top button