पूर्व पीएम श्रद्धेय अटल जी के नदी जोड़ो अभियान का सपना हो गया साकार: CM योगी

लखनऊ, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी के संसदीय क्षेत्र रहे बलरामपुर से सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना का शुभारंभ किया तो मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उनके इस कदम का स्वागत करने के साथ धन्यवाद भी ज्ञापित किया। सीएम योगी आदित्यनाथ ने पीएम नरेन्द्र मोदी को अटल जी का सपना साकार करने के लिए धन्यवाद का सिलसिलेवार ट्वीट किया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश में घाघरा नदी को को सरयू से, सरयू नदी को राप्ती से, राप्ती नदी को बाणगंगा से और बाणगंगा नदी को रोहिणी नदी से जोड़ते हुए सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना तैयार की गयी है। यह परियोजना श्रद्धेय अटल जी के नदी जोड़ो अभियान के स्वप्न को साकार कर रही है।

उन्होंने कहा कि जनपद बलरामपुर में आज राष्ट्र को समर्पित हो रही सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना से 6,227 गांवों की लगभग 15 लाख हेक्टेयर भूमि की सिंचाई सुगमतापूर्वक संभव होगी। यह तो प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कृषक कल्याण के संकल्प का परिचायक है। सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना पांच नदियों घाघरा, सरयू, राप्ती, बाणगंगा व रोहिणी को जोड़कर तैयार की गई है। इस परियोजना के प्रारंभ होने से उत्तर प्रदेश केनौ जिलों के लाखों किसानों को सिंचाई के लिए आसानी से पानी उपलब्ध होगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज लगभग दस हजार करोड़ से निर्मित सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना को राष्ट्र को समर्पित किया। चार दशक से अधिक समय के बाद संचालित हो रही 6,600 किलोमीटर से भी अधिक लम्बी इस परियोजना से प्रदेश के लगभग 30 लाख किसान लाभान्वित होंगे।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना तो देश में प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के अंतर्गत आने वाली देश की 99 परियोजनाओं में सबसे बड़ी परियोजना है। यह उत्तर प्रदेश की सर्वांगीण उन्नति में सहायक होगी। इसके साथ ही अब इस परियोजना के माध्यम से 24 लाख टन अतिरिक्त खाद्यान्न उत्पन्न होगा। इसको उत्तर प्रदेश की सिंचाई क्रांति भी माना जा सकता है।  

Related Articles

Back to top button