अफगानिस्तान में 4.3 तीव्रता के भूकंप के झटके किए गए महसूस

अफगानिस्तान में शनिवार को Earthquake के मध्यम गति के झटके महसूस  हुए है. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी  के अनुसार, रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.3 रही. भूकंप के ये झटके प्रातः 10.17 बजे आए थे. भूकंप का केंद्र युद्धग्रस्त मुल्क के फैजाबाद  के पूर्व में 145 किमी की दूरी पर महसूस हुए है. अफगान में आए भूकंप की वजह से अभी तक किसी भी तरह के जानमाल की हानि होने की कोई भी सूचना अब तक सामने नहीं आई है.

इससे पहले, अफगान के हिंदु कुश इलाके में 27 नवंबर को भूकंप के तेज झटके महसूस हुए थे. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.3 आंकी जा चुकी है.  जहां इस बात की सूचना नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी द्वारा दी गई थी. इस भूकंप के कारण से अभी तक किसी तरह के जानमाल की हानि की कोई खबर नहीं आई. इससे  तकरीबन तीन सप्ताह पहले अफगान के फैजाबाद के पास 4.1 की तीव्रता का भूकंप  के झटके महसूस हुए थे. इसमें किसी तरह की हानि  की कोई भी खबर नहीं आई.

अगस्त में भी आया भूकंप: अब तक मिली जानकारी के अनुसार अगस्त में भी अफगान में भूकंप के झटके महूसस हुए थे. इंडिया के राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (NCS) ने कहा था कि रिक्टर स्केल पर इसकी गति 4.5 रही थी. स्थानीय वक़्त के अनुसार , भूकंप के ये झटके सुबह 9.52 बजे आए थे. NCS के अनुसार, ये झटके अफगान के बजारक के 38 किमी उत्तरपूर्व में महसूस हुए है. बजारक के पास भूकंप का केंद्र था और इसकी गहराई 92 किमी रही.  जहां यह भी कहा जा रहा है कि भूकंप के केंद्र के आस-पास के क्षेत्र में तेज झटके महसूस किए गए. मगर केंद्र से दूरी बढ़ने के साथ ही इसका प्रभाव कम होता चला गया.

Related Articles

Back to top button