सर्दियों में इस तरह अपनी त्वचा का रखे ख्याल, आजमाएं ये तरीके

ठंड का सीजन आ गया है। इस सीजन में स्किन बेजान एवं ड्राई हो जाती है। ऐसे में स्किन का खास ध्यान रखने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खे आजमा सकते हैं।

हाइड्रेशन आवश्यक है:- हेल्दी स्किन के लिए स्वयं को हाइड्रेट रखना आवश्यक है। इसलिए स्किन के रूखेपन से बचने के लिए पर्याप्त पानी पिएं। इसके साथ आप हाइड्रेटिंग लोशन एवं सीरम का उपयोग भी कर सकते हैं। 
लिप बाम:- ठंड के चलते स्किन से जुड़ी सबसे आम दिक्कतों में से एक है फटे होंठ। अपने होठों की देखभाल करने का सबसे सरल तरीका लिप बाम है। ये न सिर्फ आपके होंठों को हाइड्रेट रखने में सहायता करेगा बल्कि नमी को भी लॉक करेगा।
बॉडी बटर:- सर्दियों में न सिर्फ अपने स्किन का बल्कि अपनी बॉडी का भी ध्यान रखें। ऐसे में स्किन को हाइड्रेटेड रखने के लिए बॉडी बटर क्रीम का उपयोग करने की अत्यधिक सलाह दी जाती है। बॉडी बटर आपकी स्किन को पोषण एवं नमी प्रदान करते हैं।
जेंटल क्लींजर का उपयोग करें:- अपने स्किनकेयर रूटीन में कोई भी क्लींजर सम्मिलित करने से पहले शोध अवश्य करना चाहिए। बेहतर नतीजों के लिए, आप माइल्ड ऑर्गेनिक क्लीन्जर का उपयोग करने पर विचार कर सकते हैं।
सनस्क्रीन का उपयोग करें:- आपको अपने स्किनकेयर रूटीन में सनस्क्रीन अवश्य सम्मिलित करनी चाहिए। हर बार जब आप बाहर जाते हैं तो आपको इसकी जरुरत होती है क्योंकि सूरज के प्रकाश आपकी स्किन को हानि पहुंचा सकती है। ये न सिर्फ सनबर्न को रोकेगा बल्कि स्किन की आयु बढ़ने को भी धीमा कर देगा।

Related Articles

Back to top button