सर्दियों में ये चीजें आपको पहुंचा सकती हैं गंभीर नुकसान

ठंडा का मौसम आते ही सुस्ती छाने लगती है और दिनभर सोने का मन करता है। ऐसे में सर्दी में कई ऐसी चीजें हैं जिन्हे खाने से सेहत को नुकसान हो सकता है। जी हाँ, वैसे तो अधिकतर लोग यह समझते हैं कि ठंड में सब खाना चाहिए और इसी सोच की वजह से लोग जमकर खाते-पीते हैं। लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है। जी दरअसल सर्दी में भी कुछ चीजों का सेवन आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। आज हम आपको उन्ही के बारे में बताने जा रहे हैं।

दूध- दूध में वो गुण पाए जाते हैं जो शरीर को सेहतमंद बनाए रखते हैं। हालाँकि हैरान करने वाली बात यह है कि सर्दी के मौसम में दूध का सेवन आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। जी दरअसल, दूध की तासीर ठंडी होती है। इस वजह से दूध के सेवन शरीर में कफ बन जाता है। वहीं जिन लोगों को पहले से कफ कि शिकायत होती है उनमें दूध पीने से यह परेशानी अधिक होती है।

ड्रिंक्स- कॉफी, चाय, हॉट चॉकलेट ज्यादातर लोगों को पसंद होते हैं लेकिन सर्दी के मौसम में फैट और कैफीन शरीर को डी- हाइड्रेट कर देता है और इस वजह से हमें कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। आप बीमार भी हो सकते हैं।

रेड मीट- रेड मीट और अंडे में सबसे ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है। हालाँकि सर्दी के मौसम में ज्यादा प्रोटीन के सेवन से आपके गले में बलगम बन सकता है। सर्दी में आप मीट के बजाए मछली का सेवन करें, हालांकि मछली में भी प्रोटीन होता है, लेकिन इसके सेवन से सेहत को किसी तरह की परेशानी नहीं होती है।

ऑफ सीजन फ्रूट- कभी भी ऑफ सीजन फ्रूट्स ना खाएं। ऐसा इसलिए क्योंकि फ्रेश ना होने की वजह से ये फल सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकते हैं।

मीठा कम खाएं- हेल्थ एक्सपर्ट की माने तो ज्यादा मीठा खाने से इम्यून सिस्टम कमजोर होता है। वहीं एक स्टडी में यह पाया गया है कि, ज्यादा मीठा खाने वाले लोगों में बैक्टीरिया के कारण होने वाली बीमारियों से लड़ने की क्षमता खत्म हो जाती है।

अल्कोहल- सर्दी के मौसम में अधिकतर लोग खुद को गर्म रखने के लिए अल्कोहल पीते हैं, लेकिन इसका सेवन शरीर को काफी ज्यादा डी- हाइड्रेट कर देता है, जो आपके लिए काफी खतरनाक हो सकता है।

Related Articles

Back to top button