Netflix के सभी स्ट्रीमिंग प्लान्स की कीमत हुई कम, देखें नई प्राइस लिस्ट

नई दिल्ली, वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स (Netflix) ने भारत में बढ़ते कॉम्पिटिशन और डिजिटल कंटेंट की मांग को ध्यान में रखकर अपने सब्सक्रिप्शन प्लान्स की कीमत घटा दी है। अब यूजर्स नेटफ्लिक्स के बेसिक प्लान को 150 रुपये से कम कीमत पर खरीद सकेंगे। बता दें कि साल 2016 में नेटफ्लिक्स ने अपनी सेवाएं भारत में शुरू की थी।

नेटफ्लिक्स के सब्सक्रिप्शन प्लान की नई कीमत

सबसे पहले एंट्री लेवल प्लान की बात करें तो इसे अब 199 रुपये की बजाय 149 रुपये की कीमत पर खरीदा जा सकेगा। इसमें यूजर्स एक समय में एक ही मोबाइल, टैबलेट, कंप्यूटर या टेलीविजन स्क्रीन पर स्टैंडर्ड डेफिनिशन यानी एसडी में फिल्म और वेब सीरीज देख सकेंगे। जबकि इसके मिड-लेवल के प्लान की कीमत 649 रुपये से कम होकर 499 रुपये हो गई है। इसमें फिल्म और वेब सीरीज को एचडी में देखा जा सकेगा।

नेटफ्लिक्स का सबसे महंगा प्लान हुआ सस्ता

नेटफ्लिक्स के सबसे महंगे प्लान की कीमत 799 रुपये थी, लेकिन अब इसे केवल 649 रुपये की कीमत पर खरीदा जा सकता है। इसमें यूजर्स अल्ट्रा हाई-डेफिनिशन यानी अल्ट्रा एचडी में वीडियो देख सकेंगे।

नेटफ्लिक्स इंडिया की वीपी कंटेंट मोनिका शेरगिल ने कहा कि नेटफ्लिक्स के प्लान्स की महंगी कीमत देश में सर्विस ग्रोथ के लिए प्रमुख बाधाओं में से एक रही है, खासकर जब डिज्नी + हॉटस्टार, अमेजन प्राइम वीडियो, जी5, और सोनी लिव जैसे प्रतिद्वंद्वियों के साथ प्रतिस्पर्धा हो। इसलिए कंपनी ने ज्यादा-से-ज्यादा यूजर्स को अपने साथ जोड़ने के लिए प्लान्स की कीमत कम करने का कदम उठाया है।

अमेजन प्राइम ने बढ़ाई कीमत

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अमेजन प्राइम ने हाल ही में अपने मेंबरशिप प्लान्स की कीमत में इजाफा किया है। सभी प्लान्स की कीमत में 20 से 50 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है। अब यूजर्स कंपनी के एक महीने वाले प्लान को 179 रुपये की कीमत पर खरीद सकेंगे। जबकि इसके तीन महीने वाले प्लान को 459 रुपये और एक साल वाले मेंबरशिप प्लान को 1,499 रुपये की कीमत पर खरीदा जा सकेगा।

Related Articles

Back to top button