सर्दियों के मौसम में बढ़ जाती है माइग्रेन की समस्या, अपनाएं ये घरेलू उपाय

सर्दियों का मौसम शुरू होते ही माइग्रेन ( Migraine) की परेशानी भी ज्यादा बढ़ जाती है. बता दें कि माइग्रेन में पेशेंट के सिर के एक हिस्से में दर्द रहता है. हमारे दिमाग के तंत्रिका तंत्र के विकार के कारण माइग्रेन का दर्द होता है. इसके साथ ही यह पाया गया है कि पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में माइग्रेन की समस्या ज्यादा देखी गई है. माइग्रेन के दर्द का असर कुछ घटों से लेकर कुछ दिनों तक भी रह सकता है. अगर आप भी सर्दी के इस मौसम में अक्सर माइग्रेन की परेशानी से जूझते हैं तो हमारे द्वारा बताए गए घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं. तो चलिए जानते हैं इस बारे में-

माइग्रेन के प्रमुख लक्षण
-सिर के हिस्से में बहुत तेज दर्द होना
-मिचली फील होना
-उल्दी लगना
-बहुत तेज आवाज और लाइट में सिर में दर्द होना

माइग्रेन से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे-

माइग्रेन के दर्द में अदरक का करें इस्तेमाल
माइग्रेन के दर्द से छुटकारा दिलाने में अदरक बहुत कारगर होता है. इसमें कई ऐसे गुए पाएं जाते हैं तो माइग्रेन से होने वाली समस्या जैसे उल्टी आना, मिचली फील करना उन सबसे राहत दिलाने में मदद करता है. इसके साथ ही यह सिर दर्द को भी कम करने में कारगर है. अदरक का इस्तेमाल करने के लिए एक इंच अदरक लें और उसे अच्छी तरह छील दें. इसके बाद इसे काटकर एक ग्लास पानी में उबाल लें. इसके बाद इसे छानकर ठंडा कर लें और नींबू की कुछ बूंदे डालकर इस अदरक के पानी को पीएं. कुछ ही देर में आपको माइग्रेन के दर्द से काफी राहत मिलेगी.

कॉफी है बहुत कारगर
आपको बता दें कि कॉफी में कई ऐसे गुण पाएं जाते हैं तो माइग्रेन के तेज सिर दर्द से तुरंत छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं. कॉफी में मौजूद कैफीन माइग्रेन में एक एडेनोसाइन की तरह काम करता है. इससे दर्द में राहत मिलती है. माइग्रेन के दर्द से छुटकारा पाने के लिए सबसे कारगर है ब्लेक कॉफी. सिर दर्द होने पर तुरंत ब्लेक कॉफी पीएं.

सिर की मालिश करें
बता दें कि माइग्रेन के तेज सिर दर्द होने पर आप सिर की मालिश खूब करें. मालिश से सिर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है. इससे सिर दर्द में काफी आराम महसूस होता है. किसी भी तेल की मदद से सिर की कम से कम 20 मिनट मालिश करें.

धनिया के बीजों की चाय
धनिया सिर दर्द को दूर करने में बहुत कारगर है. यह माइग्रेन में बहुत प्रभावी माना जाता है. धनिया के बीजों को यूज करने के लिए माइग्रेन की चाय बनाकर पिएं. सिर दर्द में तुरंत आराम महसूस करेंगे. 

Related Articles

Back to top button