बीते 24 घंटे में मिले कोरोना के 6 हजार से ज्यादा केस, 247 लोगों की गई जान

देश में बुधवार को कोरोना के 6,984 नए मामले सामने आए. पिछले 24 घंटे में 247 लोगों ने दम तोड़ दिया. लेकिन 8,168 लोग ठीक होकर अपने घर लौट गए. देश में अभी भी 87,562 एक्टिव कोविड केस हैं. अब तक देश में 3,41,46,931 लोग कोविड को मात दे चुके हैं. जबकि अब तक देश में 4,76,135 लोग कोरोना वायरस के कारण दम तोड़ चुके हैं. देश में कोरोना की 1,34,61,14,483 डोज दी जा चुकी हैं. 6,984 नए मामलों में करीब 3,377 नए मामले केरल से हैं. राज्य में 28 मौतें भी दर्ज की गईं.

दूसरी ओर देश में ओमिक्रोन वेरिएंट के मामले 61 तक पहुंच चुके हैं. दिल्ली में मंगलवार को कोरोना वायरस के ओमिक्रोन वेरिएंट के चार नए मामले जबकि महाराष्ट्र में इस स्वरूप के आठ नए मामले सामने आए. इसके साथ ही देश में ओमिक्रोन मामलों की संख्या बढ़कर 61 तक पहुंच गई है. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में चार और लोग ओमिक्रोन से संक्रमित पाए गए हैं और ये सभी हाल में विदेश यात्रा कर चुके हैं.

वहीं, महाराष्ट्र के स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि राज्य में ओमिक्रोन के आठ नए मामले दर्ज किए गए और इनमें से किसी भी मरीज ने हाल में विदेश यात्रा नहीं की है. स्वास्थ्य विभाग ने एक बुलेटिन में बताया कि नए मामलों के साथ ही सार्स-सीओवी-2 के नए स्वरूप से संक्रमित होने वालों की संख्या राज्य में बढ़कर 28 हो गई है. इनमें से सात मामले मुंबई में सामने आए हैं और संक्रमितों में तीन महिलाएं शामिल हैं.

स्वास्थ्य बुलेटिन में कहा गया, (पुणे स्थित) राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (एनआईवी) की रिपोर्ट के अनुसार, राज्य में आठ और मरीज ओमिक्रोन से संक्रमित पाए गए. इनमें से सात मरीज मुंबई के हैं और एक मरीज वसई-विरार (मुंबई की एक छोटी बस्ती) का है. इन आठ लोगों में सात को कोविड-19 रोधी टीका लग चुका है और उनके नमूने दिसंबर के पहले हफ्ते में जांच के वास्ते लिए गए. विभाग ने बताया कि सभी संक्रमित 24 से 41 आयु वर्ग में हैं. आठ में से तीन में लक्षण नहीं दिख रहे हैं, जबकि पांच में संक्रमण के हल्के लक्षण हैं.

ओमिक्रोन से संक्रमित लोगों में से एक ने बेंगलुरु की यात्रा की थी, जबकि अन्य ने नई दिल्ली का दौरा किया था. आठ मरीजों में से दो अस्पताल में हैं और छह घरों में आइसोलेशन में हैं. उनके करीबी संपर्कों का पता लगाया जा रहा है.

Related Articles

Back to top button