अमेरिका में तेजी से बढ़ रहा ओमिक्रोन, इतने प्रतिशत मरीज नए वैरिएंट से संक्रमित

न्यूयार्क, दुनिया पर एक बार फिर कोरोना वायरस का खतरा मंडराने लगा है। कोरोना के डेल्टा वैरिएंट के बाद अब विश्वभर में ओमिक्रोन को लेकर दहशत नजर आ रही है। ओमिक्रोन वैरिएंट कई देशों में तेजी से फैल रहा है और इसका सबसे अधिक असर अमेरिका में देखने को मिल रहा है। संघीय स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि पिछले हफ्ते मिले नए मामलों में से 73 फीसद ओमिक्रोन के मामले हैं।

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र के आंकड़ों के अनुसार अमेरिका में एक सप्ताह में ओमिक्रोन के मामले लगभग छह गुना बढ़ गए हैं। वहीं, न्यूयार्क, दक्षिणपूर्व, औद्योगिक मिडवेस्ट और पैसिफिक नार्थवेस्ट में 90 फीसद से अधिक मामले नए वैरिएंट के दर्ज किए गए है। राष्ट्रीय दर से पता चलता है कि पिछले सप्ताह अमेरिका में 6 लाख 50 हजार से अधिक ओमिक्रोन के मामले मिले हैं। सीडीसी के निदेशक डा. रोशेल वालेंस्की ने कहा कि नए आंकड़े दिखाते हैं कि दूसरे देशों में ओमिक्रोन किस रफ्तार से बढ़ रहा है।

वहीं, टेक्सास में कोरोना वायरस के नए ओमिक्रोन वैरिएंट से पहली मौत की पुष्टि हुई है। इस बीच अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दावा किया है कि उन्होंने वैक्सीन की बूस्टर डोज ली है। जून के अंत से अमेरिका में डेल्टा वैरिएंट संक्रमण का मुख्य कारण रहा है। सीडीसी के आंकड़ों के अनुसार, हाल ही में नवंबर के अंत तक 99.5 फीसद से अधिक कोरोना वायरस के डेल्टा वैरिएंट के थे।

अफ्रीका में वैज्ञानिकों ने लगभग एक महीने पहले कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर चेतावनी दी थी और 26 नवंबर को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसे वैरिएंट आफ कंसर्न के रूप में घोषित किया था। प्रारंभिक अध्ययनों से पता चलता है कि ओमिक्रोन को रोकने के लिए बूस्टर डोज सबसे असरदार हो सकती है।

जान्स हापकिन्स सेंटर फार हेल्थ सिक्योरिटी के एक वरिष्ठ विद्वान डा. अमेश अदलजा ने कहा कि दक्षिण अफ्रीका, ब्रिटेन और डेनमार्क में जो देखा गया था, उसे देखते हुए सीडीसी के आंकड़ों में ओमिक्रोन का डेल्टा वैरिएंट से आगे निकलना आश्चर्यचकित करने वाला नहीं है। इसके साथ ही उन्होंने वनए वैरिएंट के छुट्टियों में फैलने की भविष्यवाणी की। वहीं, सीडीसी के अधिकारियों ने कहा कि उनके पास अभी तक इस बात का कोई अनुमान नहीं है कि ओमिक्रोन के कारण कितने लोग अस्पताल में भर्ती हैं या कितने लोगों की मौत हुई है।

Related Articles

Back to top button