FDA ने फाइजर की गोली कोअधिक जोखिम वाले लोगों के लिए इलाज के लिए दी मंजूरी

वाशिंगटन, अमेरिका में ओमिक्रोन का प्रसार तेज गति से हो रहा है और अब 73 प्रतिशत संक्रमितों में यह नया वैरिएंट पाया जा रहा है। इससे निपटने के लिए जो बाइडन ने एक्शन प्लान भी जारी किया है। उन्होंने ओमिक्रोन से निपटने के लिए 50 करोड़ रैपिड जांच किट खरीदने और अस्पताल में सुविधाएं बढ़ाने और टीकाकरण की रफ्तार को दोगुना करने का निर्णय किया गया है। उधर, यूएस एफडीए ने 12 साल की उम्र के लोगों के लिए फाइजर की कोरोना एंटीवायरल गोली को मंजूरी दे दी है।

यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) ने बुधवार को कोरोना वायरस के इलाज के लिए फाइजर की पैक्सलोविड गोली को 12 वर्ष और उससे अधिक उम्र के उच्च जोखिम वाले लोगों के लिए इलाज के लिए मंजूरी दे दी है। बताया जा रहा है कि ये गोली कोरोना के नए ओमिक्रोन वैरिएंट से भी बचाव में प्रभावी है। सेंटर फार ड्रग इवैल्यूएशन एंड रिसर्च के निदेशक पैट्रीजिया कैवाजोनी ने कहा कि ये गोली इस वैश्विक महामारी के खिलाफ लड़ाई में एक बड़ा कदम साबित होगी।

वहीं, रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र (सीडीसी) ने कहा कि पिछले एक हफ्ते के आंकड़ों से पता चलता है कि ओमिक्रोन छह गुना तेजी से बढ़ रहा है। पूरे अमेरिका में यह फैल चुका है और प्रमुख वैरिएंट बन गया है। न्यूयार्क में 90 प्रतिशत संक्रमितों में यह वैरिएंट पाया जा रहा है। राष्ट्रीय आंकड़ों से अमेरिका में ओमिक्रोन से साढ़े छह लाख से अधिक लोगों के संक्रमित होने के संकेत मिल रहे हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक दक्षिण अफ्रीका में ओमिक्रोन वैरिएंट के ज्यादातर मरीज सामान्य उपचार से ही ठीक हो रहे हैं। दक्षिण अफ्रीकन मेडिकल एसोसिएशन की चेयरपर्सन डा. एंजेलिक कोएत्जी ने कहा कि उनके देश में ओमिक्रोन के ज्यादातर मरीजों को कोई विशेष उपचार की आवश्यकता नहीं पड़ी है। सामान्य और सरल इलाज से ही अधिकतर मरीज ठीक हो गए हैं। डा. कोएत्जी ने ही सबसे पहले कोरोना के इस नए वैरिएंट की पहचान की थी, जिसके बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने इसे ओमिक्रोन नाम दिया था।

फिलीपींस ने 5-11 साल के बच्चों में फाइजर वैक्सीन के इस्तेमाल को मंजूरी दी

फिलीपींस की खाद्य और दवा एजेंसी ने 5 से 11 साल के बच्चों के लिए फाइजर-बायोएनटेक की कोरोना वैक्सीन के उपयोग के लिए आपातकालीन मंजूरी दे दी है। खाद्य और दवा एजेंसी के प्रमुख रोलैंडो एनरिक डोमिंगो ने सार्वजनिक ब्रीफिंग में कहा कि इसका उपयोग पहले से ही संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा जैसे देशों में बच्चों के लिए किया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button