खजूर खाने से सेहत को होते बड़े फायदे

खजूर का सेवन ठंड में सबसे अधिक फायदेमंद होता है। खजूर के सेवन से शरीर को कई बड़े-बड़े फायदे होते हैं। खजूर ठंड में सबसे अधिक बिकते हैं और इसकी वजह यह है कि ठंड में इसका सेवन लाभदायक होता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं खजूर खाने के बड़े-बड़े फायदे जो आपकी सेहत को दुरुस्त रखेंगे।

* खजूर में आयरन, मिनरल, कैल्शियम, अमीनो एसिड, फॉस्फोरस और विटामिन्स भरपूर होता है और यह खाने से खूबसूरती बढ़ती है।
* खजूर शरीर में गर्माहट पैदा करने के साथ साथ एनर्जी भी देता है।


* खजूर में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। इसे खाने से डाइजेशन बेहतर होता है। इसके अलावा एसिडिटी की समस्या भी दूर होती है। कहा जाता है रोजाना सुबह उठकर खाली पेट खजूर खाने से एसिडिटी से राहत मिलती है।


* हड्डियों को मजबूत बनाने में खजूर बेहद फायदेमंद है। खजूर में मैंगनीज, कॉपर और मैग्नीशियम पाया जाता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाता है।
* खजूर में पोटेशियम और थोड़ी मात्रा में सोडियम मिलता है और ये दोनों शरीर के नर्वस सिस्टम के फंक्शन को बेहतर करते हैं। 


* खजूर अस्थमा से पीड़ित मरीजों को सर्दियों के मौसम में लाभ देता है। रोजना सुबह और शाम 2 से 3 खजूर खाने से अस्थमा के मरीजों को आराम मिलता है।
* खजूर के सेवन से दिल सेहतमंद रहता है। जी दरअसल सर्दियों के मौसम में खजूर खाने से हार्ट अटैक का खतरा कम होता है।


* खजूर स्किन को कोमल और मुलायम बनाता है। इसके सेवन से जल्दी बुढ़ापा दिखाई नहीं देता है।
* सर्दी जुकाम की समस्या को मिटाने के लिए 2-3 खजूर, काली मिर्च और इलायची को पानी में उबाल लें। इस पानी को सोने से पहले पीएं। इससे खांसी जुकाम में आराम मिलेगा।


* खजूर में मौजूद मैग्नीशियम और पोटेशियम ब्लड प्रेशर को बढ़ने से रोकता है। हर दिन 5-6 खजूर का सेवन ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है।

Related Articles

Back to top button