अगले 5 दिनों में कई राज्यों में बारिश की संभावना, IMD ने जारी किया अलर्ट

नई दिल्ली: केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) की वायु गुणवत्ता (AQI) रविवार को भी ‘बहुत खराब’ दर्ज की गई है. इसके अलावा भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने रविवार को दिल्ली में हल्की बारिश होने के साथ आसमान में बादल छाए रहने की संभावना जताई है.वहीं अगले 5 दिनों में कई राज्यों में बारिश की संभावना है.

कई राज्यों में कोहरा छाए रहने के आसार 

IMD के मुताबिक, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश, बिहार और त्रिपुरा के अलग-अलग हिस्सों में हल्के से मध्यम कोहरा छाया रहा. वहीं पंजाब के भटिंडा- में विजीविलिटी 00 और उत्तर पश्चिमी राजस्थान के गंगानगर में 25 मीटर के साथ बहुत घना कोहरा छाया रहा. मौसम विभाग ने कहा कि दिल्ली में रविवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 22 और आठ डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने की संभावना है.

इन राज्यों में ओलावृष्टि की संभावना

इसके साथ मौसम विभाग ने चेताया है कि एक साइक्लॉनिक सर्कुलेशन पश्चिम असम और आस-पड़ोस के ऊपर समुद्र तल से 3.1 किमी ऊपर स्थित है. इसके प्रभाव से अगले 5 दिनों के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में हल्की बारिश हो सकती है. इसके असर से अगले 24 घंटों के दौरान असम और मेघालय और नागालैंड और मणिपुर में अलग-अलग गरज, बिजली और ओलावृष्टि की संभावना है.

दिल्ली-एनसीआर में चल रही है जहरीली हवा

दिल्ली में औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 398 है. वहीं दिल्ली से सटे नोएडा में AQI 377 रिकॉर्ड किया गया. ऐसे ही गुरुग्राम में 355 और गाजियाबाद में 488 रहा. बता दें, शून्य से 50 के बीच AQI को ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बहुत खराब’ तथा 401 और 500 ‘गंभीर’ माना जाता है.

ओडिशा में बारिश की संभावना

ओडिशा के पिछले सप्ताह शीत लहर की चपेट में आने के बाद अब राज्य में अगले कुछ दिनों में बारिश की वजह से तापमान में फिर से गिरावट दर्ज की जा सकती है. IMD ने रविवार को यह जानकारी दी. भुवनेश्वर मौसम विज्ञान केंद्र ने एक बुलेटिन में बताया कि ओडिशा में कई क्षेत्रों में न्यूनतम तापमान में वृद्धि दर्ज की गई. छह इलाकों में तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से कम दर्ज किया गया. बुलेटिन में बताया गया कि सोमवार सुबह से 24 घंटे के दौरान सुंदरगढ़, झारसुगुड़ा, क्योंझर में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश या गरज के साथ बौछार का अनुमान है.

राजस्थान के कुछ इलाकों में बारिश से पारा गिरने का अनुमान

मौसम विभाग के अनुसार, 26 दिसंबर से नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा. इसके प्रभाव से 26 से 28 दिसंबर के बीच राज्य के बीकानेर, जयपुर व अजमेर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं गरज के साथ हल्की और मध्यम दर्जे की बारिश होने की प्रबल संभावना है. इस दौरान दिन के तापमान में चार से पांच डिग्री सेल्सियस की गिरावट आ सकती है.

कश्मीर में बारिश और बर्फबारी के चलते गिरा पारा 

मौसम विभाग ने रविवार से अगले दो दिनों तक केंद्र शासित प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी का पूर्वानुमान व्यक्त किया है. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. अधिकारियों ने बताया कि काजीगुंड को छोड़कर शुक्रवार रात को समूची घाटी में न्यूनतम तापमान गिरा.

Related Articles

Back to top button