उड़ानों के दौरान बजाया जा सकता है भारतीय संगीत, उड्डयन मंत्रालय ने एयरलाइन्स को लिखी चिठ्ठी

भारतीय एयरपोर्ट पर फ्लाइटों में जल्द ही बड़ा बदलाव नजर आ सकता है. दरअसल नागरिक उड्डयन मंत्रालय की संयुक्त सचिव ऊषा पाधी ने इंडियन एयर लाइंस को पत्र लिख एयरपोर्ट और उड़ानों के दौरान भारतीय संगीत बजाने की अनुमति का अनुरोध किया है. 

पत्र में कहा गया है कि भारतीय पारंपरिक संगीत विविधताओं से भरा हुआ है. दुनिया भर के एयरलाइंस अपने कल्चर के अनुसार अपने संगीत को भी बढ़ावा देते हैं. ऐसे में भारत का देश में संचालित होने वाली उड़ानों और हवाईअड्डों पर भारतीय संगीत बजाना गर्व की बात होगी. 

23 दिसंबर को की थी बैठक 

दरअसल इंडियन काउंसिल ऑफ कल्चरल रिलेशंस (आईसीसीआर) ने देश के प्रसिद्ध संगीतकारों के साथ बैठक कर इस मामले में सुझाव मांगा था जिसके बाद 23 दिसंबर को ICCR ने नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से भारतीय एयरलाइंस में पारंपरिक संगीत को बढ़ावा देने का आग्रह किया था.

संगीतकारों ने किया था हस्ताक्षर

वहीं ICCR द्वारा 23 दिसंबर को हुई बैठक में संगीतकार अनु मलिक, मालिनी अवस्थी, कौशल एस इनामदार, शौनक अभिषेकी, मंजुषा पाटिल के, संजीव अभ्यंकर, रीता गांगुली और वसीफुद्दीन डागर समेत कई कलाकार मौजूद रहे. इन सभी ने मंत्रालय को दिए गए पत्र पर हस्ताक्षर भी किए. ICCR ने जो मंत्रालय को दिए पत्र में भारतीय संगीत के ना बजाए जाने पर दुख जताते हुए अनुरोध किया था कि उन्हें ये अनुमति दी जाए. 

Related Articles

Back to top button