रूस में कोरोना के कारण नवंबर में 71 हजार से ज्यादा लोगों की मौत, इस एजेंसी का है दावा

रूस में कोरोना का कहर जारी है. देश में नवंबर के महीने में कोरोना से संक्रमित काफी संख्या में लोगों की मौत हुई है. रूस की सांख्यिकी एजेंसी रोसस्टैट ने गुरुवार को कहा कि देश में नवंबर में 71,000 से अधिक लोगों की मौत कोरोना वायरस की वजह से हुई है, जो कोरोना महामारी की शुरुआत के बाद से एक नया और बेहद ही खतरनाक रिकॉर्ड स्थापित कर रही है. सांख्यिकी एजेंसी ने कहा कि नवंबर में कुल 87,527 लोगों की मौत हुई थी जिसमें से 5,924 मामलों में कोरोना वायरस को मौत का कारण नहीं माना गया, जबकि 71,187 मामलों में वायरस को मौत की वजह बताई गई.

रूस में नवंबर में 71,000 से अधिक लोगों की मौत

रूस में कोरोना से अधिक संक्रमण फैलने के लिए अधिकारियों पर आरोप लग रहे हैं. रोसस्टैट (Rosstat) के आंकड़ों से पता चलता है कि महामारी पर नजर रखने वाले आधिकारिक टास्क फोर्स (Taskforce) के आंकड़ों की तुलना में मौतें बहुत अधिक हैं. सरकारी टास्क फोर्स के मुताबिक कोविड-19 (Covid-19) की वजह से मौतों की कुल संख्या 307,948 है. पिछले 11 महीनों में रूस की प्राकृतिक जनसंख्या में गिरावट 945,000 लोगों की रही, जबकि पिछले वर्ष की इसी अवधि में 574,000 से अधिक लोगों की मृत्यु हुई थी. ये आंकड़े इस बात की ओर संकेत देते हैं कि देश में अतिरिक्त मौतों में काफी बढ़ोत्तरी हुई है.

सिर्फ 45 फीसदी को पूरी तरह से लगाया गया टीका

कोरोना महामारी से यूरोप में रूस सबसे ज्यादा प्रभावित देश है. यहां मेडिकल संस्थानों से जुड़े अधिकारी वैक्सीन विरोधी भावना का भी मुकाबला कर रहे हैं. राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की अपील और घरेलू स्पुतनिक वी (Sputnik V) वैक्ससीन की व्यापक उपलब्धता के बावजूद सिर्फ 45 फीसदी नागरिकों को पूरी तरह से टीका लगाया गया है. रूस में गुरुवार को कोरोना संक्रमण के 21,073 मामले सामने आए हैं, जिससे संक्रमितों की संख्या बढ़कर 10,479,344 हो गई है.

Related Articles

Back to top button