पाकिस्तान ने मानवीय सहायता के तौर पर अफगानिस्तान को भेजी इतने मीट्रिक टन गेहूं की पहली खेप

इस्लामाबाद, पाकिस्तान ने मानवीय सहायता के रूप में अफगानिस्तान को 1,800 मीट्रिक टन गेहूं की पहली खेप भेजी है। जियो न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, यह खेप पाकिस्तान के 500 करोड़ रुपये के मानवीय पैकेज का हिस्सा है, जिसकी घोषणा देश के प्रधानमंत्री इमरान खान ने की थी। पैकेज में 50,000 मीट्रिक टन गेहूं, शीतकालीन आश्रय और आपातकालीन चिकित्सा आपूर्ति शामिल है।

विश्व समुदाय ने अफगान से किया किनारा

प्रधान मंत्री के विशेष सहायक शहजाद अरबाब ने अफगानिस्तान को मानवीय सहायता की पहली खेप सौंपी है। मौजूदा वक्त में अफगान के लोग सबसे खराब दौर से गुजर रहे हैं। तालिबान द्वारा देश की सत्ता पर कब्जा हासिल करने के बाद यहां संकट और गहरा गया है।मगौरतलब है कि, अमेरिका ने अफगानिस्तान रिजर्व के करीब एक हजार डालर फ्रीज कर दिए थे। ताकि तालिबान इस रकम का इस्तेमाल न कर सके। यह पैसा केंद्रीय बैंक द्वारा विदेश में रखा गया है।

गहरे आर्थिक संकट में अफगान

एमनेस्टी इंटरनेशनल ने एक बयान में कहा कि तालिबान के सत्ता में आने के बाद पहले से ही उच्च गरीबी के स्तर से पीड़ित देश को पूर्ण आर्थिक संकट में डाल दिया है। क्योंकि अफगान को विदेश से मिलने वाली सहायता को निलंबित कर दिया गया है। साथ ही अफगान सरकार की संपत्ति के इस्तेमाल पर भी रोक लगा दी गई है। वहीं तालिबान को तमाम तरह के अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों का सामना भी करना पड़ रहा है।

अफगान में भुखमरी फैलने की आशंका

आपको बतादें, अफगानिस्तान के करीब 228 लाख लोग तीव्र खाद्य असुरक्षा और भूख का सामना कर रहे हैं। वहीं, विश्व खाद्य कार्यक्रम के एक अनुमान के मुताबिक देश के करीब दस लाख बच्चे पहले से ही कुपोषण का शिकार हैं। संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक, अफगान में इस गंभीर आपदा को टालने के लिए प्रति माह करीब 20 करोड़ अमरीकी डालर से ज्यादा की मानवीय सहायता की आवश्यकता है।

Related Articles

Back to top button