अफगानिस्तान में दस हजार लोग कोरोना संक्रमित, इतने मरीजो की गई जान

अफगानिस्तान: तालिबान के अनुसार, पिछले पांच महीनों में अफगानिस्तान में कम से कम 10,000  मामले और 650 मौतें हुई हैं अफगान न्यूज के अनुसार, कार्यवाहक जन स्वास्थ्य मंत्री डॉ अब्दुल बारी उमर ने शनिवार को कहा कि कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने के प्रयास किए गए हैं और हर दिन 8000 से 12000 व्यक्तियों को टीका लगाया गया है। यह जानकारी सार्वजनिक स्वास्थ्य मंत्री ने ऐसे समय में दी है जब हाल के महीनों में देश भर में स्वास्थ्य सेवाएं बाधित हुई हैं, जिससे लोगों को परेशानी हो रही है।

मंत्रालय के अनुसार, स्वास्थ्य क्षेत्र 90% विदेशी मदद पर निर्भर था, जिसे अब रोक दिया गया है, पझवोक अफगान न्यूज के अनुसार। उमर ने देश भर में COVID-19 उपचार अस्पताल बनाने के लिए वित्त की कमी को पहचाना, लेकिन दावा किया कि स्थिति को संभालने के लिए विदेशी समर्थन से प्रयास चल रहे थे।

उन्होंने आगे कहा कि तालिबान ने गैस की कमी से बचने के लिए यूनिसेफ के साथ दस ऑक्सीजन उत्पादक संयंत्रों के निर्माण के लिए बातचीत की थी। पझवोक अफगान न्यूज के अनुसार, उन्होंने अंतरराष्ट्रीय समुदाय को स्वास्थ्य देखभाल से राजनीति को दूर रखने और इस क्षेत्र में अफगानों की सहायता करने के लिए प्रोत्साहित किया।

कार्यवाहक सार्वजनिक स्वास्थ्य मंत्री के अनुसार, बच्चों का कुपोषण एक और मुद्दा है, जिसके लिए वह गरीबी, माताओं द्वारा अपने शिशुओं को स्तनपान कराने से इनकार करना और बाजार में अस्वच्छ खाद्य उत्पादों की बिक्री को जिम्मेदार ठहराते हैं। उनके अनुसार, अफगानिस्तान में 32 लाख बच्चे इस समय कुपोषित हैं।

Related Articles

Back to top button