स्किन केयर में आलू से बने फेस पैक को करें शामिल

शरीर के लिए बेहद फायदेमंद माने जाने वाला आलू स्किन के लिए सबसे बेहतरीन माना जाता है। आज के समय में इससे बने कई प्रोडक्ट्स बाजार में मिल रहे हैं और इनसे स्किन की बेस्ट केयर भी की जा सकती है। वहीं स्किन केयर (Skin care) में इसका इस्तेमाल भी काफी आसान होता है। जी दरअसल स्किन के लिए ये एक ब्लीचिंग एजेंट के रूप में काम करता है और इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट स्किन को प्रदूषण (Pollution) और यूवी वेव्स से बचाते हैं। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं कैसे आप आलू से फेस पैक भी बना सकते हैं और अपनी स्किन को चमका सकते हैं।

आलू और शहद- इस पैक को बनाने के लिए आलू का रस निकाल लें और उसमें थोड़ी मात्रा में शहद को मिलाएं। उसके बाद इसे चेहरे पर लगाएं और करीब 10 मिनट बाद धो लें। इसे लगाने से यह स्किन से टैन को दूर करेगा और दूसरी तरफ शहद स्किन को नमी प्रदान करेगा। जी दरअसल इस पैक को हफ्ते में दो बार लगाने से स्किन ग्लोइंग भी बनेगी।

आलू और टमाटर का पैक- इस पैक को बनाने के लिए आलू का रस निकालें और इसमें पिसा हुआ टमाटर का गूदा मिलाएं। आप इसमें शहद भी मिला सकते हैं। इसे लगाने से टैन दूर होने के अलावा पिंपल्स की प्रॉबल्म भी दूर होगी।

आलू और नींबू का रस- आलू की तरह नींबू भी बेहतर निखार लाने में कारगर होता है। जी दरअसल नींबू में मौजूद विटामिन सी स्किन को ग्लोइंग बनाता है। आप इस पैक को बनाने के लिए आलू के रस में 2 चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इसे चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट बाद थोड़ी सी मसाज करके चेहरा धो लें।

आलू और मुल्तानी मिट्टी- आलू के रस में मुल्तानी मिट्टी का गाढ़ा मिश्रण बना लें और इसे चेहरे पर लगाने के बाद सूखने दें। जी दरअसल मुल्तानी मिट्टी को आलू के साथ चेहरे पर लगाने से पिंपल्स तो दूर होंगे, इसी के साथ ही टैन को भी कम करने में मदद मिलेगी।

Related Articles

Back to top button