लाइफस्टाइलस्वास्थ्य

क्या आप भी खाते हैं खड़े होकर खाना, हो सकते हैं शरीर को नुकसान

अक्सर ही हमे ये सिखाया जाता है कि खड़े हो कर खाना नहीं खाना चाहिए और ना ही खड़े हो कर पानी पीना चाहिए. इससे सेहत को कई तरह का नुकसान हो सकता है. पुराने ज़माने में लोग आदर सम्मान के साथ जमीन पर बैठकर खाना खाते थे, पर बदलते फैशन के कारण आजकल लोग डाइनिंग टेबल पर भोजन करना ज्यादा पसंद करते हैं. लेकिन जमीन पर बैठकर खाना खाने के कई फायदे होते हैं जो टेबल पर बैठ कर खाने से नहीं मिलते. खड़े होकर ही खाना खाते हैं उनके स्वास्थ में यह काफी बुरा असर डालने का काम करता है. जानिए इसके नुकसान –

* पाचन क्रिया: खड़े होकर खाना खाने खाने से खाना सही तरह से नही पच पाता जिससे पाचन क्रिया भी खराब हो जाती है. और पेट से जुड़ी समस्यायें जैसे अपच, कब्ज और एसिडिटी होने लगती है.

* आंतों का सिकुड़ना: यदि आप खड़े होकर कुछ खाते या पीते हैं तो इसका सीधा असर आपकी आंतों पर पड़ता है. जिससे पेट में दर्द व सूजन की समस्या पैदा होना शुरू हो जाती है.

* मन का अशांत होना: जब आप खड़े होकर कुछ भी खाते हैं इसका सीधा असर आपके मानसिक स्वास्थ्य पर  पड़ता है. जिससे मन अशांत बना रहता है साथ ही इससे एकाग्रता की कमी भी हो जाती है.

* अल्सर की समस्या: खड़े होकर भोजन करने से एसोफेगस नली के निचले हिस्से पर बुरा असर पड़ने लगता है. ऐसे में इसके खराब होने पर अल्सर का खतरा काफी बढ़ जाता है.

* किडनी प्रॉब्लम्स: एक्स्पर्ट की मानें तो खड़े होकर कुछ भी खाने से किडनी व पथरी रोग की संभावना बढ़ जाती है. साथ ही इससे घुटनों और कमर दर्द की परेशानी भी हो सकती है.

Related Articles

Back to top button