बच्चों के लिए बेहद लाभकारी हैं स्प्राउट सैंडविच

सेहत का ख्याल रखना हर किसी के लिए जरुरी है. खास कर बारिश के मौसम में सेहत का ख्याल रखना बेहद जरुरी है. ऐसे ही बच्चे को लिए सेहतमदं खाना बेहद जरुरी है. ऐसे में स्प्राउट्स सैंडविच आपके बच्‍चों के एक परफेक्‍ट स्‍नैक्‍स है. बढ़ते बच्‍चों को खूब सारी एनर्जी और प्रोटीन की जरूरत होती है. अगर आपके बच्चों को कुछ खास और हेल्दी देने वाले हैं तो स्प्राउट्स सैंडविच उनके लिए सही हो सकता है. मिनटों में बनने वाला यह स्‍प्राउट सैंडविच आपके बच्‍चों को सेहत के साथ टेस्‍ट भी देगा. सिर्फ इतना ही नहीं जिम जाने वालों के लिए भी स्‍प्राउट सैंडविच हेल्‍दी नाश्‍ता है.

स्प्राउट्स सैंडविच के लाभ
स्प्रा
उट्स हाई प्रोटीन का सोर्स है. वहीं ब्रेड कार्बोहाइड्रेट का. इसलिए स्प्राउट्स सैंडविच आपके बच्‍चों के एक परफेक्‍ट स्‍नैक्‍स है. स्प्राउट्स यानि अंकुरित होने से मतलब है उसमे सूखे से अधिक नमी होना और पोषक तत्वों की अधिकता होना.

बता दें, स्‍प्राउट में विटामिन ए, बी, सी, ई, के और अन्‍य अमीनो एसिड भारी मात्रा में होते है. स्प्राउट खाने से शरीर में ऊर्जा आती है. इनमें प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्‍स की भरपूर मात्रा होती है जिससे बॉडी में एनर्जी लेवल बढ़ जाता है.

हेल्‍दी स्प्राउट्स सैंडविच सामग्री
स्प्राउट्स सैंडविच  बनाने के लिए  6 ब्रेड  स्लाइस, 2/4 कप अंकुरित मूंग , मटर , चना आदि. 1 उबला आलू,  2 चम्मच मेयोनीज, टमैटो सॉस, नींबू का रस,  नमक स्वादानुसार, काली मिर्च पाउडर 1/4 चम्मच, प्याज कटा हुआ, टमाटर कटा हुआ.  तेल या घी.

स्प्राउट्स सैंडविच बनाने की विधि
एक चौड़े नॉन-स्टिक पॅन में तेल या घी गरम करें, प्याज़ डालकर, मध्यम आँच पर 1-2  मिनट या उनके पार्दर्शी होने तक भुन लें. इसके बाद कटे टमाटर और नमक डालें.

फिर इसमें उबले हुए स्‍प्राउट्स और उबले हुए आलू डाल कर मिक्‍स करें और 2 से 3 मिनट तक मध्यम आंच पर पकाएं, फिर गैस बंद कर दें. अब इसमें मेयोनीज, टमैटो सॉस, लैमन जूस, काली मिर्च को अच्छी तरह मिलाकर ठंडा होने के लिए फ्रिज में रख दें.

ब्रेड के एक स्‍लाइस पर स्‍प्राउट्स का मिक्सचर रखकर ऊपर से दूसरी ब्रेड स्‍लाइस से ढक दें, इसी तरह सभी ब्रेड स्‍लाइस को स्‍प्राउट्स मिक्सचर के साथ तैयार कर लें.

Related Articles

Back to top button