इस तरह बनाए कच्चे केले की टिक्की

आज के समय में कई लोग व्रत रखते हैं और व्रत के दौरान लोगों को अक्सर खाने के लिए क्या बनाए समझ नहीं आता। ऐसे में अगर आप भी इसी लिस्ट में शामिल है तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कच्चे केले की टिक्की बनाने की विधि। यह बहुत आसान है और खाने में बहुत टेस्टी। आइए बताते हैं हम आपको इसकी रेसेपी।

कच्चे केले की टिक्की बनाने की सामग्री-
कच्चे केले 5-6 मध्यम
हरी मिर्च 4
सेंधा नमक 1¼ छोटा चम्मच/ स्वादानुसार
कटा हरा धनिया 2-3 बड़ा चम्मच
घी/ तेल सेकने/तलने के लिए

कच्चे केले की टिक्की बनाने की विधि : इसके लिए सबसे पहले कच्चे केले को धोकर इसे बीच से दो टुकड़ों में काट लें। अब इसके बाद केले को गलने तक उबालें। आप केले को प्रेशर कुकर में एक सीटी लेकर उबाल सकते हैं। अब उबले केले को थोड़ा ठंडा होने दें। इसके बाद हरी मिर्च का डंठल हटा कर और उसे अच्छे से धो कर महीन-महीन काट लें। इसके बाद उबले हुए केले को छील लें। अब इसे अच्छे से मसल लें। अब एक कटोरे में मसले हुए केले, कटी हरी मिर्च, कटा हरा धनिया, और नमक लें और सभी सामग्री को अच्छे से मिलाएँ। इसके बाद इस मिश्रण को 16 बराबर हिस्सों में बाट लें और फिर इसको टिक्की के जैसे आकार दे लें।

अब इन केले की टिक्की को आप 10 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें ऐसा करने से सेकते समय टिक्की फटती नही हैं। इसके बाद इन टिक्की को सेक सकते हैं या फिर तल भी सकते हैं। ध्यान रहे टिक्की को सेकने के लिए एक तवा गरम करें। तवे में ज़रा सा घी लगाकर टली को चिकना करें अब टिक्की को दोनों तरफ से लाल होने तक सेक लें। अब एक पैन में घी/ तेल गरम करें। जब घी गरम हो जाए तो इसमें केले की टिक्की को गरम घी में मध्यम से तेज आँच पर लाल होने तक तल लें। आप टिक्की को काफ़ी कम घी में तले तो अच्छा होगा। इसे शैलो फ्राइयिंग कहते हैं लेकिन आप इन्हे डीप फ्राइ यानि की तल भी सकते हैं। तली हुई केले की टिक्की को किचन पेपर पर निकाल लें। लीजिये आपके लिए तैयार है स्वादिष्ट केले की टिक्की।

Related Articles

Back to top button