Realme 9 Pro 5G सीरीज जल्द होगा लॉन्च, जानिए क्या है इसकी लाइट शिफ्ट डिजाइन की स्टोरी

नई दिल्ली, एक ब्रांड अपने कस्टमर्स के बीच पहचान तब बनाता है, जब कस्टमर्स उस ब्रांड के प्रोडक्ट की खूबियों पर भरोसा करने लगता है। बीते 4 सालों में realme ने भी एक ब्रांड के रूप में ऐसी ही पहचान बनाई है। इसके प्रोडक्ट्स, टेक्नोलॉजी और इनोवेशन से यूजर्स बहुत ही ज्यादा प्रभावित होते हैं। 2018 में realme ने अपने नंबर सीरीज के स्मार्टफोन realme 1 को लॉन्च किया था, तब किसी को शायद ही भरोसा हुआ होगा कि आने वाले समय में इस सीरीज के सभी फोन अपने यूजर्स की उम्मीदों पर खरे उतरकर केवल 14 तिमाहियों में मील का पत्थर साबित होंगे।

बता दें कि नंबर सीरीज 40 मिलियन शिपमेंट तक पहुंचकर सबसे तेजी से बढ़ने वाली एंड्रॉयड स्मार्टफोन सीरीज है। एक प्रसिद्ध डेटा विश्लेषण एजेंसी, स्ट्रैटेजी एनालिटिक्स के अनुसार, ‘न्यू एज स्मार्टफोन फैमिलीज’ के बीच realme की नंबर सीरीज 2021 की तीसरी तिमाही में नंबर 4 पर थी। यही नहीं 2021 की तीसरी तिमाही में, realme विश्व स्तर पर 100 मिलियन यूनिट शिप करने वाला अब तक का सबसे तेज ब्रांड बन गया है।

realme 9 Pro सीरीज फोन का डिजाइन

एक ब्रांड के रूप में realme का हमेशा ही प्रयास रहा है कि यूजर्स को किफायती दाम में बेस्ट टेक्नोलॉजी और इनोवेशन मिले। realme 9 Pro सीरीज एक ऐसी ही सीरीज है, जिसके फोन 15 हजार रुपए से ऊपर होंगे और खास बात यह है कि सभी फोन 5G टेक्नोलॉजी पर आधारित होंगे। यह सीरीज कई खूबियों से भरपूर है, खासकर इसका डिजाइन काफी प्रभावित करने वाला है। आइए जानते हैं इस फोन को डिजाइन करने के लिए कितनी मेहनत की गई है।

realme 9 Pro के फोन को कैसे किया गया है डिजाइन

फोन खरीदने से पहले कोई भी यूजर्स सबसे पहले उसके डिजाइन से प्रभावित होता है। realme 9 Pro सीरीज के फोन को डिजाइन करने के लिए 9 अलग-अलग क्षेत्रों और समय में दुनिया भर के रियलमी फैंस द्वारा सूर्योदय की तस्वीरें एकत्र की गईं। डिजाइनर ने सबसे क्लासिक चेंजिंग कलर के लिए स्काई से लेकर क्वाइट ब्लू और ब्लेजिंग रेड का इस्तेमाल किया। इस अस्थायी चेजेस को फिर दोहराया गया और फोन को डिजाइन किया गया। इससे फोन के डिजाइन में जबरदस्त असर देखने को मिला। लाइट शिफ्ट डिजाइन सनराइज ब्लू पर अप्लाई होता है। सामान्य सनलाइट या अट्रा वॉइलेट में पिछला कवर लगभग 3 सेकंड में नीले से लाल रंग में पूरी तरह से बदल जाएगा और सनलाइट के बिना, यह 2-5 मिनट में फीका हो जाएगा।

डिजाइन की क्या है प्रक्रिया

किसी भी फोन के मैन्युफैक्चरिंग में कई तरह की दिक्कतें आती हैं। डिजाइन करते समय कई कारकों पर विचार करने की जरूरत है। इसमें हमें कलर चेंजिंग लेयर की मोटाई, रंग बदलने वाले फॉम, कांच को परखने के लिए बाइंडिंग स्ट्रेंथ, वर्किंग टेंपरेचर और कन्वर्जन टाइम के लाइफ स्पैम के बारे में जानना होगा। इसके बाद अलग-अलग चरणों में फोन के डिजाइन को टेस्ट भी किया जाता है। मटेरियल चेंज बनाने के लिए मोलिकुलर स्ट्रक्चर को बदलने का एक तरीका तैयार करने जैसी कठिन समस्याओं को क्रमिक रूप से खत्म करने के लिए 200 से अधिक प्रयास हुए। इस प्रयास में कलर रिजल्ट और कलर चेंजिंग लेयर की मोटाई के बीच संतुलन प्राप्त करने के लिए बार-बार काम किया गया।

कलर रेंडरिंग रेट को 40% तक बढ़ाना

फोटोक्रोमिक प्रिंसिपल लाइट की क्रिया के तहत एक रिवर्सिबल रिएक्शन है, जहां OCA के साथ कार्बनिक फोटोक्रोमिक मटेरियल के साथ एक कोटिंग जोड़ा जाता है। अल्ट्रावायलेट रे के संपर्क में आने पर यह कलर भी बदल सकता है। ये 200 टेम्प्लेट/प्रयासों के बाद एक डुअल लेयर वाली फोटोक्रोमिक प्रक्रिया बनाने में सक्षम थे। रियलमी इंजीनियरों ने फोटोक्रोमिक लेयर और कांच में क्रिएटिव तरीके से एक ऑर्गेनिक कॉम्पोजिट लेयर जोड़ा है, जो न केवल चिपचिपाहट की गारंटी देता है बल्कि कलर रेंडरिंग रेट को 40% तक बढ़ाता है, जो इंडस्ट्री में सबसे ऊपर है।

फोन के पीछे एक मिस्टिकल वंडरलैंड

डिजाइन में तीनों रंगों को शामिल किया गया है, जिसमें एक ग्राउंड-ब्रेकिंग 3-लेयर ग्रेन प्रक्रिया का उपयोग किया गया है, जो एक वाइब्रेंट वर्टिकल बीम के साथ एक आश्चर्यजनक रंग से चमक पैदा करता है जो हर कोण से चमकता है, ठीक फोन के पीछे एक मिस्टिकल वंडरलैंड की तरह। डुअल लेयर कोटिंग और एक रिफ्लेक्टिव लेयर का सही सुपरपोजिशन हजारों नैनो-टेक्सचर्स को जोड़ता है, और यह सुनिश्चित करता है कि वर्टीकल बीम और स्टार पॉइंट चमकदार हैं, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि यूजर्स इसे किस कोण से देखता है।

Related Articles

Back to top button