सर्दियों के मौसम में इन चीजों को खाने से बढ़ता है मोटापा

सर्दी का मौसम ऐसा होता है कि इस मौसम में भूख भी अधिक लगती है और वजन भी तेजी से बढ़ता है। हालाँकि बहुत सारी चीजें होती है जिन्हे नजरअंदाज कर आप मोटापे से बच सकते हैं। आज हम आपको उन्ही चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो बढ़ते वजन का कारण होती है और इन्हे नजरअंदाज करना चाहिए, खासकर ठंड के दिनों में।

पराठे – अगर आपने बहुत मेहनत से वजन कम किया है तो पराठे खाने से बचें। ऐसा इसलिए क्योंकि वजन बहुत तेजी से बढ़ता है लेकिन कम करने में पसीना बहाना भी जरूरी है। इस वजह से पराठे से परहेज करें। जी दरअसल पराठे पर लगाया गया मक्खन आपका वजन कम समय में तेजी से बढ़ाएगा, इस वजह से आप पहले से ही सावधानी बरतें।

क्रीमी सूप – ठंड के दिनों में सूप का सेवन करना सेहत के लिए अच्‍छा होता है। हालाँकि सादे सूप की जगह आप क्रीमी सूप का सेवन करते हैं तो वह आपका फैट बढ़ाएगा। जी हाँ, क्योंकि सूप पीने के बाद लोगों की भूख बढ़ जाती है। ऐसे में क्रीमी सूप का सेवन करने की बजाए सादा सूप ही पिएं।

चाय ,कॉफी – ठंड में चाय कॉफी का सेवन नहीं करें ऐसा हो नहीं सकता है। जी दरअसल इसका सेवन करने से बॉडी एकदम गरम रहती है और ठंड कम लगती है। हालाँकि इसका अत्यधिक सेवन करने से आपका मोटापा तेजी से बढ़ेगा। आपको बता दें कि चाय में दूध और शक्कर दोनों होते हैं जो आपको मोटा बनाने का कारण बनते हैं।

मौसमी मिठाई – सर्दियों में कई सारी मिठाइयां बनती है, इस लिस्ट में गाजर का हलवा, आटे का हलवा, तिल के लड्डू, कलाकंद और भी कई शामिल है। हालाँकि हर दिन और हद से अधिक इनका सेवन करने से आपका मोटापा तेजी से बढ़ने लगेगा।

नॉनवेज – ठंड में बॉडी को गर्म रखने में नॉनवेज मुख्य होता है। हालाँकि इसमें कार्ब्स, अनहेल्दी फैट और कैलोरी बहुत अधिक होती है और इसे खाने से बॉडी को ठंड से राहत मिलती है लेकिन मोटापा तेजी से बढ़ता है।

Related Articles

Back to top button