भारतपे में अपनी 9.5% हिस्सेदारी बेचने का फैसला कर सकते है अश्नीर, जानिए क्‍या है बोर्ड की तैयारी

नई दिल्‍ली, BharatPe से अश्नीर ग्रोवर की अगले 15-20 दिनों में छुट्टी हो सकती है, क्योंकि वह फिनटेक प्लेटफॉर्म भारतपे से बाहर निकलने की योजना बना रहे हैं। उन्होंने इसकी सह-स्थापना की थी और वह महसूस करते हैं कि उन्हें जाने के लिए कहा जा सकता है। जहां एक प्रमुख प्रबंधन सलाहकार और जोखिम सलाहकार फर्म अल्वारेज और मार्सल से ग्रोवर के कार्यकाल के दौरान लगभग 10-15 दिनों में फर्म में वित्तीय अनियमितताओं में अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करने की उम्मीद है, वहीं वैश्विक ऑडिट फर्म पीडब्ल्यूसी को भी फिनटेक मंच के कामकाज के ऑडिट में शामिल किया गया है।

सूत्रों ने आईएएनएस को बताया कि अश्नीर भारतपे में अपनी 9.5 फीसदी हिस्सेदारी को करीब 1 अरब डॉलर के मूल्यांकन पर बेचने का फैसला कर सकते हैं। उन्होंने 2018 में नई दिल्ली में मुख्यालय के साथ इसकी सह-स्थापना की थी। भारतपे से जल्दी बाहर निकलने की योजना बना रहे अश्नीर संकेत देते हैं कि ऑडिट बुरी खबर ला सकता है क्योंकि रिपोर्टों के अनुसार, अल्वारेज और मार्सल ने वित्तीय अनियमितताओं का संकेत दिया है जैसे कि उनके कार्यकाल के दौरान गैर-मौजूद संस्थाओं को 53.25 करोड़ रुपये का भुगतान, साथ ही भर्ती प्रक्रियाओं में अनियमितताएं हैं।

अशनीर की पत्नी माधुरी ग्रोवर ने भारतपे के निगमन के बाद से नियंत्रण प्रमुख के रूप में कार्य किया और खरीद और प्रशासन विभागों का नेतृत्व किया। पीडब्ल्यूसी को स्वतंत्र ऑडिट के लिए नियुक्त करने के भारतपे बोर्ड के निर्णय को भी अश्नीर और उनकी पत्नी की सेवाओं को समाप्त करने की दिशा में एक कदम के रूप में देखा जा रहा है।

शेयर खरीद समझौते के अनुसार वित्तीय अनियमितताओं को प्रकट करने के लिए बोर्ड को चार बड़ी ऑडिट फर्मों में से एक से प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है। भारतपे के लेटेस्ट आर्टिकल ऑफ एसोसिएशन (एओए) में शीर्ष चार लेखा फर्मों में से एक की भूमिका का उल्लेख किया गया है, जब इस तरह के संस्थापकों के बारे में प्रमुख निर्णयों को अंतिम रूप दिया जाना है।

इस बीच, भारतपे के अन्य सह-संस्थापक, शाश्वत मनसुखभाई नाकरानी ने पिछले हफ्ते इस बात से इनकार किया कि उन्होंने भारतपे के बोर्ड से नए सीईओ सुहैल समीर को हटाने के लिए अपनी सहमति दी थी, जैसा कि अश्नीर ने दावा किया था। नाकरानी और ग्रोवर ने संयुक्त रूप से समीर को पिछले साल 20 अगस्त को फिनटेक प्लेटफॉर्म के निदेशक के रूप में नामित किया था। ग्रोवर या उनकी पत्नी ने वित्तीय अनियमितताओं का हवाला देते हुए रिपोर्टों पर टिप्पणी नहीं की थी।

Related Articles

Back to top button