केंद्र सरकार ने 54 चीनी ऐप्स पर लगाया बैन, बताई यह वजह

नई दिल्ली, एक न्यूज एजेंसी ने हाल ही में ट्विटर पर एक ट्वीट के जरिए यह सूचना दी है कि भारतीय सरकार जल्द ही 54 चीनी ऐप्स को बैन करने जा रही है. सूत्रों का यह कहना है कि सरकार को ऐसा लगता है कि इन ऐप्स से देश की सुरक्षा को खतरा हो सकता है और इसलिए इन्हें बैन करने का आदेश जल्द जारी किया जाएगा. इन ऐप्स में AppLock और Garena Free Fire जैसे कई सारे लोकप्रिय ऐप्स शामिल हैं.

सरकार ने बैन किये ये ऐप्स

एएनआई (ANI) ने कुछ समय पहले ही ट्वीट करके यह सूचना जारी की है कि सरकार 54 चीनी ऐप्स को बैन कर रही है. इसके पीछे का कारण देश की सुरक्षा से जुड़ा बताया जा रहा है. सरकार का ऐसा मानना है कि चीन और भारत के बीच के तंग हालातों में ये 54 चीनी ऐप्स देश की सुरक्षा के लिए एक खतरा हो सकती है और इसलिए इन्हें बैन करना जरूरी है. 

बैन होने वाले ऐप्स की लिस्ट में ये नाम हैं शामिल

हम आपको बता दें कि फिलहाल उन ऐप्स के नामों की पूरी लिस्ट तो जारी नहीं की गई है, जिन्हें सरकार बैन कर रही है लेकिन जितने नाम सामने आए हैं उनमें ब्यूटी कैमरा: स्वीट सेल्फी एचडी, ब्यूटी कैमरा: सेल्फी कैमरा, ईक्वलाइजर एंड बेस बूस्टर, कैमकॉर्ड फॉर सेल्सफोर्स एंट, इसोलैंड 2: एशेज ऑफ टाइम लाइट, वीवा वीडियो एडिटर, टेनसेन्ट एक्सराइवर, ऐप लॉक और डुअल स्पेस लाइट जैसे ऐप्स शामिल हैं.

आपको बता दें कि इस तरह का फैसला सरकार पहली बार नहीं ले रही है. पिछले साल भी सरकार ने PUBG, टिकटॉक और कैम स्कैनर जैसे कई सारे ऐप्स बैन किए थे.   

Related Articles

Back to top button