PPF अकाउंट में ब‍िना पैसा जमा किए भी होगी बंपर कमाई, जानिए तरीका

नई द‍िल्‍ली: पीपीएफ में निवेस कर एक बहुत ही सुरक्षित और मुनाफे वाला निवेश माना जाता है. दरअसल, इसकी सुरक्षा की गारंटी सरकार देती है, यही वजह है कि इसे सुरक्षित निवेश माना जाता है. आपको शायद जान कर यकीन नहीं होगा कि आप पीपीएफ अकाउंट में पैसा जमा किए ब‍िना भी इसका फायदा उठा सकते हैं. पीपीएफ अकाउंट में यह व‍िकल्‍प होता है क‍ि आप ब‍िना न‍िवेश किए भी ब्‍याज का फायदा ले सकते हैं. आइये बताते हैं कैसे?

पीपीएफ अकाउंट क्‍या है?

पीपीएफ अकाउंट पोस्‍ट ऑफिस के साथ कुछ चुन‍िंदा शाखाओं में 15 साल की अवध‍ि के लिए खोला जा सकता है. हर साल इसमें कम से कम 500 और अध‍िकतम डेढ़ लाख रुपये जमा कर सकते हैं. डेढ़ लाख से ज्‍यादा की राश‍ि पर खाताधारक को ब्‍याज नहीं मिलता.

15 साल के बाद दो व‍िकल्‍प

15 साल पूरे होने पर आप पीपीएफ अकाउंट से पैसे न‍िकाल सकते हैं. लेकिन इस समय आपके पास दो व‍िकल्‍प होते हैं. पहला यह क‍ि आप पूर्व की तरह न‍िवेश करते हुए 5-5 साल के लिए खाते को आगे बढ़ा सकते हैं. इसके लिए आपको ल‍िखित आग्रह करना होता है.

इस तरह ब‍िना न‍िवेश के मिलेगा ब्‍याज

15 साल के बाद दूसरे व‍िकल्‍प के तौर पर आप ब‍िना न‍िवेश के पीपीएफ खाते को चला सकते हैं. इसमें आपके न‍िवेश के साथ 15 साल में जो रकम मैच्‍योर हो गई, उस पर हर साल सरकार की तरफ से तय ब्‍याज मिलता रहेगा. इसमें आपको कोई पैसा जमा नहीं करना है.

पीपीएफ अकांउट के 5 फायदे

– पीपीएफ अकांउट में इस समय 7.1 फीसदी की दर से ब्‍याज म‍िल रहा है.
– PPF खाते में जमा पैसे पर इनकम टैक्‍स र‍िबेट ले सकते हैं.
– मैच्‍योर‍िटी पर PPF अकाउंट से मिलने वाला पैसा टैक्‍स फ्री होता है.
– PPF अकाउंट में 15 साल का लॉकइन पीर‍ियड होता है.
– इस खाते में जमा रकम पर भारत सरकार गारंटी देती है.

Related Articles

Back to top button