बालों और त्वचा के लिए बड़ा फायदेमंद है गाजर के बीज का तेल

गाजर (Carrot) खाने के कई फायदे हैं। यह स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। केवल यही नहीं बल्कि इसके बीज का तेल (Carrot Seed Oil) भी कई तरह के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। जी हाँ, यह आपकी त्वचा और बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आप सभी को बता दें कि गाजर के बीज का तेल एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। जी हाँ और इस तेल में प्रचूर मात्रा में विटामिन ए, कैरोटीन, लिमोनिन, कैरोटौल आदि तत्व पाए जाते हैं। इसके अलावा यह तेल त्वचा और स्कैल्प के अंदर जाकर त्वचा और बालों के स्वास्थ्य में गहराई से सुधार करता और यह मौजूद ऑक्सीडेटिव तनाव से लड़ता है। आप सभी को बता दें कि गाजर के बीज का तेल एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है और यह त्वचा के एलर्जी, मुंहासों और छिद्रों (Skin Care Tips) को बंद होने से रोक सकता है। अब हम आपको बताते हैं इसके और फायदे।

* आपको बता दें कि ये ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स की समस्या से बचाता है। ये स्कैल्प को भी साफ रखता है। इसके अलावा ये बालों के बेहतर स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। कहा जाता है गाजर के तेल का नियमित रूप से इस्तेमाल करने से आप झुर्रियों के छुटकारा पा सकते हैं। जी दरअसल ये फाइन लाइंस से भी निजात दिलाने में मदद करता है।

* आज के समय में लोगों को बालों संबंधित कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में बेजान बाल और रूखे बालों से निजात पाने के लिए आप गाजर के बीज का इस्तेमाल कर सकते हैं। जी हाँ और इसके लिए आपको अपने कंडीशनर में गाजर के तेल को मिलाकर इस्तेमाल करें।

* आप स्क्रब भी बना सकते हैं क्योंकि यह स्क्रब आपकी त्वचा में मौजूद मृत त्वचा कोशिकाओं और अन्य गंदगी कणों से छुटकारा पाने में आपकी मदद करेगा। इसे बनाने के लिए 2 बड़े चम्मच नारियल तेल, फिर 2 बड़े चम्मच शहद, 4 बड़े चम्मच ऑर्गेनिक कॉफी, 8 बूंद गाजर के बीज के तेल और टी ट्री ऑयल की 6 बूंदों को मिलाएं। अब इससे एक पेस्ट बनाएं और इसे त्वचा पर लगाएं। कुछ देर बाद धो लें।

Related Articles

Back to top button