आंवला खाने से कई बीमारियां रहती हैं दूर, जानें इसके फायदे

आंवला पोषक तत्वों  से भरपूर होता है और विटामिन-सी का सबसे बड़ा स्त्रोत है. इसलिए इसे सुपर फूड भी माना जाता है. वैसे तो इसका कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं के लिए इस्तेमाल किया जाता है. वहीं आंवला के नियमित सेवन से इम्यूनिटी बढ़ती है. आंवला सबसे अच्छा रसायनिक टॉनिक भी है जो स्किन और बालों के लिए भी बहुत फायदेमंह है. इसका रोजाना सेवन करने से आपकी आंखो की रोशनी भी बढ़ती है.

इसके अलवा आंवला डाइजेशन में सुधार और एसिडिटी से राहत दिलाने में मदद करता है. इसके अलावा यह आपके बालों को सफेद होने से भी रोकता है. ऐसे की तरीके हैं जिनसे आप आंवला का सेवन कर सकती हैं. चलिए आज हम यहां आपको खाली पेट आंवला खाने के फायदों के बारे में बताएंगे.

ऑस्टियोआर्थराइटिस से सुरक्षा- आंवला में प्रो एपोप्टोसिस गुण होते हैं जो मूल रूप से ट्यूमर को बढ़ने से रोकता है. इसके साथ ही रोजाना खाली पेट आंवला खाने से आपकी हड्डियां मजबूत होती हैं.

कब्ज और एसिडिटी के लिए रामबाण- आंवला मुरब्बा अगर खाली पेट खाया जाए तो कब्ज और एसिडिटी के लिए एक बेहतरीन उपाय है. इसके साथ ही यह जीईआरडी, अल्सर आदि में भी मदद करता है. यह पूरे डाइजेस्टिव सिस्टम में सुधार करता है. बता दें आंवला में पाचन सहायक शक्तियां होती हैं और इसमें मौजूद फाइबर मल त्याग को रेगुलर करने में मदद करता है.

बालों और स्किन के लिए अच्छा होता है- खाली पेट आंवला खाने से बालों का झड़ना कम होता है और बालों को विकास में मदद मिलती है. आंवला में विशिष्ट घटक होते हैं, जो समय से पहले बालों के सफेद होने और झड़ने को रोकने में मदद करते हैं. इसके साथ ही आंवला में विटामिन-सी होती है जो आपके चेहरे पर शाइन प्रदान करने का काम करता है.

Related Articles

Back to top button