त्‍योहार से पहले भारतीय रेलवे का बड़ा फैसला, इन रूटों के यात्रियों को मिलेगी सुविधा

नई दिल्‍ली, Holi पर बिहार, यूपी और दूसरे प्रदेशों को जाने वाले यात्रियों के अच्छी खबर है। Indian Railways ने आज यानि 1 मार्च से सभी रेगुलर ट्रेनों को बहाल करने का फैसला किया है। भारतीय रेलवे जल्द ही अनारक्षित डिब्बों वाली ट्रेनों को भी फिर से शुरू करेगा। यह उन यात्रियों के लिए एक बड़ी राहत के रूप में होगा, जो रोजाना ट्रेन से सफर करते हैं।

कई राज्‍यों के लोगों को होगा फायदा

यही नहीं कोहरे और ठंड के मद्देनजर कई दूसरी ट्रेनों को भी कैंसिल किया गया था। अब इनको फिर बहाल किया जा रहा है। ऐसा त्‍योहार पर भीड़-भड़क्‍के को देखते हुए किया जा रहा है। ट्रेनें चलने से उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, मध्‍य प्रदेश और दूसरे राज्‍यों के लोगों को फायदा होगा। अब नई दिल्ली-मालदाटाउन एक्सप्रेस, Lichvi एक्सप्रेस, वाराणसी-बरेली एक्सप्रेस, छपरा-लखनऊ एक्सप्रेस और वाराणसी- देहरादून जनता एक्सप्रेस को पहले की तरह शुरू किया गया है।

लंबी दूरी की ट्रेनें चलना शुरू

रेलवे ने यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए यह फैसला किया है। इससे यात्रियों को ट्रेन का General टिकट लेकर यात्रा करने में परेशानी नहीं होगी। लोग अब पहले की जरह सेकंड क्‍लास के डिब्बों में यात्रा करने का टिकट स्टेशन पर पहुंचने के बाद खरीद सकेंगे। इससे ट्रेनों में भीड़ बढ़ेगी। काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस, स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस और सारनाथ एक्सप्रेस को भी चलाने का फैसला किया गया है। इसके अलावा Amrapali एक्सप्रेस, Hariharnath एक्सप्रेस, Shahid एक्सप्रेस, Lichvi एक्सप्रेस और Chandigarn डिब्रुगढ़ एक्सप्रेस फिर से चलने लगी है।

मार्च 2020 से बंद थी ट्रेनें

बता दें कि Covid Mahamari शुरू होने के साथ मार्च 2020 से सभी ट्रेनों का संचालन एकदम रोक दिया गया था। जुलाई 2020 में कुछ स्‍पेशल ट्रेनों को शुरू किया गया। फिर धीरे-धीरे हर रूट पर ट्रेन चलने लगीं। लेकिन अब तक रेगुलर ट्रेनों का संचालन शुरू नहीं हुआ था। रेल मंत्रालय ने अब सभी नियमित ट्रेनें शुरू करने का आदेश दे दिया है।

Related Articles

Back to top button