अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन का बयान, कहा- रूस के खिलाफ युद्ध जीत सकता है यूक्रेन

एक समय सीमा के बारे में विस्तार से बताए बिना, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि यूक्रेन रूस के साथ चल रहे युद्ध को “निश्चित रूप से” जीत सकता है और यूक्रेनी लोगों की “असाधारण लचीलापन” की सराहना की। ब्रसेल्स में अपने यूरोपीय संघ (ईयू) के साथियों के साथ बैठक के बाद, ब्लिंकन ने शुक्रवार रात बीबीसी के साथ एक साक्षात्कार में यह बयान दिया।

यह पूछे जाने पर कि क्या वह आश्वस्त हैं कि यूक्रेन युद्ध जीत जाएगा, ब्लिंकन ने कहा: “समय के साथ, बिल्कुल। मैं आपको नहीं बता सकता कि यह कब तक चलेगा। मैं आपको नहीं बता सकता कि इसमें कितना समय लगेगा। लेकिन यह विचार कि रूस 45 मिलियन लोगों को अपनी इच्छा के अधीन कर सकता है जो अपने भविष्य और अपनी स्वतंत्रता के लिए जोश से लड़ रहे हैं, जिसमें रूस का यूक्रेन पर अपना अंगूठा शामिल नहीं है, यह आपको बहुत कुछ बताता है। ”

अपने आशावाद के बावजूद, राज्य के सचिव ने स्थिति के आगे बढ़ने के बारे में चिंता व्यक्त की। “यह एक ऐसी चीज है जिसके बारे में हम चिंता करते हैं और इस पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं,” उन्होंने बीबीसी को बताया, “क्योंकि संघर्ष से बदतर एकमात्र चीज जो यूक्रेन तक सीमित है, वह है जो और भी आगे बढ़ती है और इससे आगे जाती है।” उन्होंने आगाह किया कि रूसी सैनिक यूक्रेन में लोगों के खिलाफ “तेजी से हिंसक” तकनीक अपना रहे हैं, और इसके परिणामस्वरूप मानव पीड़ा का एक बड़ा सौदा हुआ है। “हम रूस को प्रमुख बुनियादी ढांचे को लक्षित करते हुए देख रहे हैं जो यूक्रेनियन को पानी, बिजली और गर्मी तक पहुंच से वंचित करता है,” उन्होंने कहा।


“वे तरीके, दुर्भाग्य से, दुखद रूप से, राष्ट्रपति (व्लादिमीर) पुतिन के तहत रूसी प्लेबुक का हिस्सा हैं। और मुझे लगता है कि हम और अधिक देखने की संभावना रखते हैं।” यह पूछे जाने पर कि क्या अमेरिका आक्रमण को समाप्त करने के लिए मास्को के नेतृत्व में बदलाव की मांग करेगा, उन्होंने उत्तर दिया: “हम इसकी तलाश नहीं करते हैं, और किसी भी स्थिति में ऐसा नहीं है। हम पर निर्भर। रूसी लोगों को अपना नेतृत्व तय करने की जरूरत है। “मैं रूसी लोगों से क्या कहूंगा: दुनिया में यह आक्रामकता का युद्ध कैसा है … आपके हितों, आपकी जरूरतों को आगे बढ़ाना?” जब से 24 फरवरी को रूस का आक्रमण शुरू हुआ, यूक्रेनी सेना ने जारी रखा है मास्को की प्रगति के खिलाफ कड़े प्रतिरोध के साथ।

हालांकि, रूसी सैनिकों ने शुक्रवार को यूरोप के सबसे बड़े ज़ापोरिज्ज्या परमाणु ऊर्जा संयंत्र पर कब्जा कर लिया, जहां पहले दिन में गोलाबारी के कारण आग लग गई थी। पिछले दिन, खेरसॉन के बंदरगाह शहर को भी रूसी सेना ने जब्त कर लिया था, जो गिरने वाला पहला शहर बन गया था। दक्षिण में, रूसी सेना ने काला सागर तट के साथ के क्षेत्रों पर कब्जा कर लिया, और बंदरगाह शहर मारियुपोल घिरा रहा। देश के दूसरे सबसे बड़े शहर खार्किव में भी घेराबंदी की गई है।

Related Articles

Back to top button