यूक्रेन के न्यूक्लियर प्लांट को लेकर IAEA चीफ ने किया बड़ा खुलासा, पढ़े पूरी खबर

कीव/विएना: रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध 14वें दिन भी जारी है और रूस की ओर से यूक्रेन के कई शहरों पर लगातार बमबारी की जा रही है. इस बीच अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी के प्रमुख राफेल ग्रोसि (IAEA Chief Rafael Grossi) ने यूक्रेन के चेरनोबिल परमाणु ऊर्जा संयंत्र को लेकर बड़ा खुलासा किया है और बताया है कि युद्ध संकट के बीच अब परमाणु संयंत्र से खतरनाक विकिरणों की निगरानी नहीं की जा सकेगी.

अहम उपकरण ले गए रूसी सैनिक: IAEA

अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी के प्रमुख राफेल ग्रोसि (IAEA Chief Rafael Grossi) ने बताया है कि रूसी सैनिकों ने हमले के बाद चेरनोबिल परमाणु ऊर्जा संयंत्र से कुछ अहम उपकरण निकाल लिया है, जिनके जरिए रेडियोएक्टिव कचरे में परमाणु पदार्थ की निगरानी की जाती थी.

मॉनिटरिंग सिस्टम हटने से सुरक्षा को बड़ा खतरा

राफेल ग्रोसि (Rafael Grossi) ने बताया कि चेरनोबिल परमाणु ऊर्जा संयंत्र (Chernobyl Nuclear Power Plant) से मॉनिटरिंग सिस्‍टम हटाए जाने के बाद लोगों की सुरक्षा को लेकर आशंकाएं जाहिर की है और कहा है कि इसको हटाए जाने की वजह से डाटा प्रसारित होना बंद हो गया है. ऐसे में परमाणु संयंत्र से खतरनाक विकिरणों की निगरानी नहीं की जा सकेगी, क्योंकि चेरनोबिल परमाणु ऊर्जा संयंत्र अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (IAEA) को डेटा ट्रांसफर नहीं कर पा रहा है.

IAEA से यूक्रेन की शिकायत

यूक्रेन ने चेरनोबिल परमाणु ऊर्जा संयंत्र की स्थिति को लेकर अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (IAEA) से शिकायत की है और कहा है कि प्लांट में कर्मचारियों की शिफ्ट का बदला जाना बेहद जरूरी है. यूक्रेन का कहना है कि प्लांट में 210 कर्मचारी फंसे हुए हैं.

Related Articles

Back to top button