केंद्रीय कर्मचारियों को मिला होली का तोफहा, सैलरी में हुई इतने रूपये की बढ़ोतरी

नई दिल्ली: केंद्रीय कर्मचारियों को होली से पहले सरकार ने बड़ा तो दिया है. अब केंद्रीय कर्मचारियों के एक और भत्ते में बढ़ोतरी हुई है. सरकार की ओर से लिए गए इस फैसले के बाद, कर्मचारियों की सैलरी में 1000 रुपये से 8000 रुपये तक की बढ़ोतरी हो गई है. आइए जानते हैं आपकी कितनी बढ़ेगी सैलरी.

कर्मचारियों के भत्ते में बढ़ोतरी  

त्योहार से पहले केंद्र की मोदी सरकार ने रक्षा विभाग के सिविल कर्मचारियों का रिस्क अलाउंस (Risk Allowance) बढ़ाने का फैसला लिया है. यह अलाउंस केंद्रीय वेतन आयोग की सिफारिशों पर कर्मचारियों को दिया जाता है और वही इस तरह के भत्ते में बढ़ोतरी करने का फैसला लेता है. इसके बाद सरकार की सहमति के बाद इसका ऐलान होता है.

8000 रुपये तक बढ़ गई सैलरी

दरअसल, रक्षा विभाग में कई कैटेगिरी के सिविलियन कर्मचारियों को भी रिस्क अकाउंस का फायदा दिया जाता है. लेकिन, यह भत्ता भी पद के हिसाब से अलग-अलग होता तय होता है. इस स्पेशल भत्ते की कैलकुलेशन अगर सालाना आधार पर की जाए तो इससे कर्मचारियों की सैलरी में 1000 रुपये से लेकर 8000 रुपये तक सालाना बढ़ोतरी हुई है.

जानिए किसे मिलेगा कितना भत्ता

गौरतलब है कि इस कैटेगिरी में आने वाले कर्मचारियों के भत्ते के तहत अकुशल कार्मिक को 90 रुपये महीना रिस्‍क अलाउंस दिया जाएगा. इसके अलावा अर्द्ध कुशन कार्मिक को 135 रुपये, कुशल कार्मिक को 180 रुपये, नॉन गजटेड अफसर को 408 रुपये और गजटेड अफसर को 675 रुपये प्रति महीने के हिसाब से यह भत्ता दिया जाएगा. 

Related Articles

Back to top button