IPL के नियमों में बदलाव के बाद नया विवाद, इस खिलाड़ी ने उठाया सवाल

नई दिल्ली: 26 मार्च से आईपीएल 2022 की शुरुआत होने जा रही है. इस बार लीग में बहुत कुछ नया दिखाई देगा. लीग में टीमों की संख्या 8 से 10 हो गई है, इन टीमों के बीच 70 मैच देखने को मिलेंगे, ये सभी मैच मुंबई और पुणे में खेले जाएंगे. इन सब के बीच अब बीसीसीआई ने आईपीएल 2022 के लिए कुछ और नए नियम बना दिए है जो मुकाबलों को और मजेदार बना देंगे. कुछ ऐसे नियम भी है जिससे दोनों टीम को फायदा होगा तो कुछ ऐसे भी है जिससे सिर्फ एक टीम को ही फायदा मिलने वाला है. लेकिन न्‍यूजीलैंड की टीम के एक ऑलराउंडर को ये नियम पसंद नहीं आए हैं और उन्होंने ट्वीट कर इसका विरोध भी किया हैं.

इस घातक खिलाड़ी ने उठाए सवाल

मेलबोर्न क्रिकेट क्‍लब ने हाल ही में खेल से जुड़े कई छोटे-छोटे नियमों में बदलाव किया, इसका असर आईपीएल में भी देखने को मिलेगा. इन नियमों में एक नियम ये भी है कि यदि कोई बल्लेबाज कैच आउट होता है, तो नया बल्लेबाज स्ट्राइक पर होगा, भले ही दोनों खिलाड़ियों ने एक दूसरे को क्रॉस भी क्यों न कर लिया हो. ये नियम न्‍यूजीलैंड के जेम्स नीशम को पसंद नहीं आए हैं. उन्होंने खुले तौर पर इसका विरोध किया है. नीशम ने ट्वीट करते हुए लिखा, ‘मुझे अभी तक इसके पीछे का कारण नहीं समझ आया है. क्या कभी किसी को इस नियम से कोई परेशानी हुई थी? इससे उस बल्लेबाज को समस्या होगी जो मैच की परिस्थितियों से वाकिफ नहीं है. मुझे यह बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगा.’

यहां देखे जेम्स नीशम का ट्वीट

राजस्थान रॉयल्स का हिस्सा है नीशम

आईपीएल 2022 में जेम्स नीशम राजस्थान रॉयल्स की ओर से खेलते दिखाई देंगे. नीशम को राजस्थान रॉयल्स ने 1.50 करोड़ रुपये में खरीदा था. वे पिछली बार आईपीएल में मुंबई इंडियंस की टीम में शामिल में थे. नीशम आईपीएल में अब तक दिल्ली कैपिटल्स, मुंबई इंडियंस और पंजाब किंग्स के लिए खेल चुके हैं. नीशम ने आईपीएल में अब-तक 12 मुकाबलों में सिर्फ 61 रन बनाए हैं और 8 विकेट भी लिए हैं. सीजन 15 में राजस्थान रॉयल्स का पहला मुकाबला सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ होगा. ये मुकाबला 29 मार्च को पुणे के एमसीए स्टेडियम में खेला जाएगा.

इस नियम में भी हुआ है बदलाव

आईपीएल के इन नए नियमों में एक और खास नियम डीआरएस को लेकर बनाया गया है. नए नियम के अनुसार, बीसीसीआई के मुताबिक प्रत्येक पारी में डीआरएस की संख्या एक से बढ़ाकर दो कर दी गई है. इससे हर पारी के दौरान दो बार डिसीजन रिव्यू सिस्टम का इस्तेमाल किया जा सकेगा. इससे पहले ऐसा नहीं होता था, पहले हर पारी के दौरान एक बार डिसीजन रिव्यू सिस्टम का इस्तेमाल करने को मिला करता था. अब एक टीम के पास फील्डिंग में 2 और बैटिंग में भी 2 डीआरएस रहेंगे.

प्लेऑफ या फाइनल के लिए अलग नियम

आईपीएल 2022 में एक और नियम बड़ा ही खास रहने वाला है. इस बार बीसीसीआई ने फैसला किया है कि प्लेऑफ या फाइनल मैच में मुकाबला टाई होने की के बाद अगर निर्धारित समय में सुपर ओवर या उसके बाद एक और सुपर ओवर से फैसला नहीं होगा तो लीग स्टेज का खेल देखा जाएगा. लीग स्टेज में जो टीम ऊपर रहती है, उसे विजेता माना जाएगा. इसका मतलब ये है कि अब सभी टीमों के लिए ये भी चुनौती होगी कि प्लेऑफ में क्वालीफाई करने साथ-साथ टीम को ग्रुप स्टेज की पॉइंट्स में भी ऊपर रहना होगा.

Related Articles

Back to top button