ब्रिटेन की विदेश सचिव लिज ट्रस मार्च के अंत में आएंगी भारत, यूक्रेन संकट पर होगी चर्चा

लंदन, ब्रिटेन की विदेश सचिव लिज ट्रस रूस-यूक्रेन संघर्ष के बीच इस महीने के अंत में भारत का दौरा करने वाली हैं। यह यात्रा ऐसे समय में हो रही है जब दुनिया यूक्रेन में हो रही बमबारी का साक्ष्य बन रही है। बता दें कि रूस और यूक्रेन में पिछले 22 दिनों से युद्ध चल रहा है। गौरतलब है कि यूक्रेन के डोनेट्स्क और लुहान्स्क को स्वतंत्र देशों के रूप में मान्यता देने के तीन दिन बाद रूसी सेना ने 24 फरवरी को यूक्रेन में लड़ाई शुरू कर दी थी। इसके बाद से भारत समेत तामाम देशों ने इस लड़ाई को खत्म करने के लिए कई कोशिशें भी की है।

हाल ही में एस जयशंकर से की थी बात

ब्रिटेन की विदेश सचिव ने यूक्रेन के संकट पर हाल ही में भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर से भी बात की थी। इस बात की जानकारी देते हुए जयशंकर ने ट्वीट किया था कि ब्रिटेन की विदेश सचिव लिज ट्रस के साथ उनकी टेलीफोन पर वार्ता हुई है। उन्होंने बताया था कि यूक्रेन की स्थिति पर दोनों में गहन विचार विमर्श हुआ। वार्ता में ट्रस ने भारत और ब्रिटेन में भविष्य के लिए निर्धारित योजनाओं पर मिलकर काम करने की बात कही थी। गौरतलब है कि ट्रस आखिरी बार पिछले साल अक्टूबर में दो दिनों के लिए भारत आई थी। इस दौरान उन्होंने जयशंकर से मुलाकात की थी और कहा था कि भारत के साथ साझेदारी बेहद महत्वपूर्ण है।

लिज ने दुनिया को चेताया

बता दें कि रूस-यूक्रेन में चल रहे युद्ध को लेकर ब्रिटेन की विदेश सचिव लिज ट्रस ने कुछ दिनों पहले पूरी दुनिया को चेताया भी था। लिज का कहना है कि यह संघर्ष कई सालों तक चल सकता है। लिज ने इस बीच यह भी आरोप लगाया था कि रूस इस लड़ाई में और भी घातक हथियारों का इस्तेमाल जल्द कर सकता है।

Related Articles

Back to top button