पाकिस्तान में विपक्षी दलों ने की इमरान खान को हटाने के लिए संसद में अविश्वास प्रस्ताव की मांग

इस्लामाबाद, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की सरकार पर खतरा मंडरा रहा है। विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव के चलते इमरान खान अपने असंतुष्ट सांसदों को मनाने में जुटे हुए हैं। वहीं, पाकिस्तान (Pakistan) के एक विश्लेषक ने तर्क दिया है कि इमरान खान ‘अजेय युद्ध’ लड़ रहे हैं। दरअसल, विपक्षी दलों ने इमरान खान को हटाने के लिए संसद में अविश्वास प्रस्ताव की मांग की है। सत्ताधारी दल इमरान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के दो दर्जन असंतुष्‍ट सांसद इमरान सरकार के खिलाफ मतदान कर सकते हैं। वहीं, पाकिस्तान के विपक्षी नेताओं ने सोमवार को राष्ट्रीय सभा में इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश नहीं करने पर निचले सदन में हंगामा करने और इस्लामिक सहयोग संगठन (OIC) के शिखर सम्मेलन को बाधित करने की धमकी दी है ।

डान अखबार के एक संपादकीय अंश में फहद हुसैन ने कहा कि सत्ता से पहले के दिनों में इमरान खान लोकप्रियता की लहर पर सवार थे। उन्होंने कहा कि सत्ता के बाद के दिनों में वह आशा से भरी और राज्य मशीनरी की चिंगारी से प्रज्ज्वलित उम्मीदों की लहर पर सफर कर रहे हैं। उनके मुताबिक, इमरान खान के लिए अंतिम परिणाम अभी 10 दिन दूर है, क्योंकि खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव की तारीख नजदीक आती जा रही है। 

आपको बता दें कि विपक्षी दलों ने 8 मार्च को नेशनल असेंबली में इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश किया था। इमरान खान सरकार ने उम्मीद जताई है कि वह इस अविश्वास प्रस्ताव की चुनौती को पार कर पाएगा। वहीं, विपक्ष को यकीन है कि वे इमरान खान को सत्ता से बेदखल कर देंगे। हालांकि, विपक्षी दलों ने प्रधानमंत्री के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव वापस लेने के लिए सत्तारूढ़ पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) सरकार की पेशकश को खारिज कर दिया है। यदि प्रस्ताव के माध्यम से इमरान खान को सत्ता से बेदखल कर दिया जाता है तो यह पाकिस्तान के इतिहास में पहली बार होगा। क्योंकि पाकिस्तान में प्रधानमंत्री के खिलाफ कभी भी अविश्वास प्रस्ताव नहीं हुआ है।

Related Articles

Back to top button