दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई राज्यों मार्च महीने से ही भीषण गर्मी का आगाज….

देश की राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई राज्यों मार्च महीने से ही भीषण गर्मी का आगाज हो गया है। आप सभी को बता दें कि बिहार, झारखंड, यूपी, दिल्ली, राजस्थान समेत कई और राज्यों में अभी से ही मई-जून महीने जैसी गर्मी पड़ने लगी है। जी हाँ और गर्मी का चढ़ा पारा लोगों के लिए अभी से ही परेशानी का सबब बनने लगा है। इस समय मार्च का महीना चल रहा है और इसी महीने में ही दिल्ली में पारा 35 डिग्री सेल्सियस के पार जा चुका है। वहीं दूसरी तरफ मार्च महीने में बिहार में भी मई-जून सी गर्मी पड़ने लगी है। आप सभी को बता दें कि बिहार के कई जिलों में पारा 40 डिग्री के पास दर्ज किया जा रहा है। ऐसा कहा जा रहा है कि इस बार मार्च में के अंतिम दिनों तक भीषण गर्मी हो सकती है। इस समय पूरे बिहार में न्यूनतम और अधिकतम तापमान सामान्य से काफी ऊपर पहुंच गया है।

वहीं अधिकतर जिलों में उच्चतम और न्यूनतम तापमान तीन से सात डिग्री ऊपर तक चला गया है। इसके अलावा मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में आज का न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रहने वाला है, जबकि अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। इसी के साथ, दिन में खिली धूम गर्मी का अहसास कराएगी। वहीं दूसरी तरफ, उत्तर प्रदेश में भी जबरदस्त गर्मी पड़ने लगी है। जी दरअसल यूपी में मार्च महीने में ही मई-जून जैसी गर्मी लोगों को परेशान करने लगी है। जी हाँ और मौसम विभाग के अलर्ट के अनुसार, आने वाले दिनों में सूबे में जबरदस्त गर्मी पड़ने वाली है। कहा जा रहा है मार्च महीने में तापमान तेजी से बढ़ने के आसार नजर आ रहे हैं।

आपको बता दें कि महाराष्ट्र से लेकर मध्यप्रदेश तक में भी गर्मी के तपाने के आसार हैं। वहीं यह भी कहा गया है कि अगले 24 घंटों के दौरान, तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों और तेलंगाना और दक्षिण महाराष्ट्र के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। इसी के साथ अरुणाचल प्रदेश में भी हल्की बारिश हो सकती है। आज और 24 मार्च को जम्मू-कश्मीर, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश और हिमपात हो सकता है।

Related Articles

Back to top button