भारत के पड़ोसी देश बांग्लादेश के विदेश मंत्री ने पाकिस्तान को लेकर कही यह बात

ढाका: भारत के पड़ोसी देश बांग्लादेश ने पाकिस्तान से माफी मांगने के लिए कहा है. बांग्लादेश के विदेश मंत्री एके अब्दुल मोमेन ने सख्त लहजे में पाकिस्तान के लिए कहा कि उसे शर्म आनी चाहिए क्योंकि उसने 30 लाख निर्दोष बांग्लादेशियों के नरसंहार के लिए अभी तक माफी नहीं मांगी है.

पाकिस्तान को आनी चाहिए शर्म

बांग्लादेश के विदेश मंत्री एके अब्दुल मोमेन ने कहा कि 1971 के मुक्ति संग्राम के दौरान 30 लाख निर्दोष बांग्लादेशी नागरिकों की हत्या के लिए माफी मांगने पर पाकिस्तान को शर्म आनी चाहिए.

पाकिस्तान ने अभी तक नहीं मांगी माफी

विदेश मंत्री एके अब्दुल मोमेन ने कहा कि पाकिस्तान ने अभी तक माफी नहीं मांगी है, लेकिन देश की युवा पीढ़ी अब इसकी मांग कर सकती है. उन्होंने ये भी कहा कि बांग्लादेश पहले ही राष्ट्रीय संसद में 25 मार्च, 1971 के नरसंहार को मान्यता दे चुका है.

नरसंहार के दिन के रूप में दी जाए मान्यता

एके अब्दुल मोमेन ने कहा, ‘साथ ही, हमने संयुक्त राष्ट्र से अपील की है कि इस दिन को नरसंहार के दिन के रूप में मान्यता दी जाए. 9 दिसंबर को विश्व स्तर पर नरसंहार के दिन के रूप में मान्यता दी गई है.

जान लें कि भारत-पाकिस्तान की 1971 की जंग में पाकिस्तान के दो टुकड़े कर दिए गए थे और ईस्ट पाकिस्तान को बांग्लादेश बना दिया गया था. भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान ईस्ट पाकिस्तान में मुक्ति आंदोलन चल रहा था जिसमें पाकिस्तान की सेना ने 30 लाख नागरिकों की हत्या कर दी थी.

Related Articles

Back to top button