बेसिक शिक्षा विभाग ने जारी किए ये निर्देश, 100 नंबरों के आधार पर तैयार किया जाएगा रिपोर्ट कार्ड


उत्तर प्रदेश के परिषदीय स्कूलों में बच्चों की परिक्षाएं हो चुकी है. इसके अलावा लगभग आधे से ज्यादा मूल्यांकन काम भी पूरा हो चुका है. इस बीच बेसिक शिक्षा विभाग ने बच्चों के रिपोर्ट कार्ड बनाने के निर्देश जारी किए हैं. इसके मुताबिक, प्रत्येक विषय में कुल 100 अंकों के आधार पर मूल्यांकन के निर्देश दिए हैं जबकि परीक्षा 50 अंकों की कराई गई. इसके साथ ही सभी बच्चों को प्रमोट करने का भी आदेश दिया गया है.

सभी बच्चों को किया जाएगा प्रमोट

विभाग ने निर्देश जारी करते हुए परिषदीय स्कूलों के बच्चों को प्रमोट करने का आदेश दिया है. फिर चाहे उसने परीक्षा दी हो या नहीं. बता दें कि राज्य के परिषदीय स्कूलों में 22 मार्च से परीक्षाएं शुरू हुईं तो उसी दिन इन स्कूलों के करीब 80 फीसदी शिक्षकों की ड्यूटी यूपी बोर्ड की परीक्षा में लगा दी गई. इससे परिषदीय स्कूलों की व्यवस्था बेपटरी हो गई. परीक्षाएं 26 मार्च को समाप्त हो गई और मूल्यांकन का आधा काम भी समाप्त हो गया. 

एक साथ हुई सभी स्कूलों में परीक्षा

सरकार ने नई शिक्षा नीति के मद्देनजर स्कूलों में कई बदलाव किए हैं. इस साल बोर्ड परीक्षा की तरह ही पूरे राज्य के परिषदीय स्कूलों में परीक्षा के लिए एक डेट शीट जारी की गई. इसी के अनुसार सभी स्कूलों में परीक्षा हुईं. इसके साथ ही बच्चों का सतत मूल्यांकन किया जा रहा है. यही वजह है कि लिखित परीक्षा के अलावा मौखिक मूल्यांकन पर भी ध्यान दिया गया. बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल ने बताया कि 100 अंकों के आधार पर मूल्यांकन होगा और सभी छात्र प्रमोट होंगे.

31 मार्च को बांटे जाएंगे रिपोर्ट कार्ड

गौरलतब है कि यूपी के डेढ़ लाख से ज्यादा परिषदीय प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूलों में 31 मार्च को रिपोर्ट कार्ड बांटे जाएंगे. रिपोर्ट कार्ड में अंकों की जगह ग्रेड दिए जाएंगे. बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल की ओर से रिपोर्ट कार्ड का प्रोफार्मा जारी कर दिया गया है. रिपोर्ट कार्ड में 91 से 100 फीसदी तक अंक पाने वाले बच्चों को ‘ए-1’ ग्रेड, 81 से 90 फीसदी तक अंक प्राप्त करने वालों को ‘ए-2’, 71 से 80 फीसदी तक अंक प्राप्त करने वालों को ‘बी-1’, 61 से 70 फीसदी तक अंक प्राप्त करने वालों को ‘बी-2’, 51 से 60 फीसदी तक अंक प्राप्त करने पर ‘सी-1’ 41 से 50 फीसदी तक अंक प्राप्त करने पर ‘सी-2’ और 33 से 40 फीसदी तक अंक प्राप्त करने पर ‘डी’ ग्रेड मिलेगा.

इसके अलावा 32 फीसदी तक अंक प्राप्त करने वाले बच्चों को ‘ई-ग्रेड’ दिया जाएगा. ई-ग्रेड पाने वाले बच्चों पर विशेष ध्यान दिया जाएगा. सचिव ने प्रत्येक बच्चे के रिपोर्ट कार्ड के लिए दो रुपये की धनराशि स्वीकृत की है

Related Articles

Back to top button