प्राकृतिक आपदा ; पूर्वांचल में बारिश का कहर जारी, अब तक मकान गिरने से 23 की मौत

पूर्वांचल में बाढ़ के बाद अब लगातार बारिश ने सभी जनपदों में जल प्लावन जैसे हालात पैदा कर दिए हैं। जगह-जगह रास्ते बाधित हो गए हैं। जनपदों में इंटर तक के विद्यालय बंद करने के आदेश दिए गए हैं। अब तक बारिश के दौरान गिरे मकान के मलबे में दबकर 23 लोगों की मौत हो गई। घटनाओं में दर्जनों लोग घायल हो गए। शुक्रवार तो 15 लोगों की जान गई तो शनिवार सुबह मीरजापुर व आजमगढ़ में तीन-तीन और बलिया में दो लोगों के मौत की सूचना मिली।

मीरजापुर में बारिश से कच्चा मकान गिरा, एक ही परिवार के तीन लोगों की मौत

मीरजापुर के शहर कोतवाली क्षेत्र के घंटाघर स्थित एक कच्चा मकान गिरने से पति-पत्नी और बेटे समेत तीन लोगों की घटनास्थल पर मौत हो गई ।मामले की जानकारी होने पर पहुंची पुलिस ने तीनों शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है । घंटाघर निवासी सतीश केसरवानी अपनी पत्नी मधु केसरवानी  वह एक पुत्र किशन केसरवानी के साथ अपने पुश्तैनी मकान में रहते थे जबकि उनके दो बेटे बगल के पक्के मकान में रहने लगे थे भोर करीब तीन बजे अचानक तेज बारिश के कारण मकान भरभरा कर गिर गया जिसमें दबने से तीनों लोगों की मौत हो गई मामले की जानकारी होते ही आसपास के लोगों की भारी भीड़ इकट्ठा हो गई मौके पर पुलिस भी पहुंच गई आनन-फानन में मलबे को हटाकर तीनों को बाहर निकाला गया आनन-फानन में सभी को जिला चिकित्सालय लाया गया वहां देखते ही चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया।

आजमगढ़ में दूसरे दिन भी बारिश ने ढाया कहर, मां बेटा संग तीन की मौत, वृद्ध घायल

आजमगढ़ में लगातार हो रही मूसलधार बारिश ने शनिवार को भी कहर ढाया। बारिश के चलते मां बेटा समेत तीन लोगों की मौत हो गई वही एक वृद्ध घायल हो गए। मेंहनगर थाना क्षेत्र के रामपुर गांव में शनिवार की भोर में कच्चा मकान अचानक धराशायी हो गया। जिससे घर में सो रहे शीला पत्नी छोटे लाल व उसका पुत्र लकी की मलबे में दबकर मौत हो गई। वही मुबारकपुर थाना क्षेत्र के बम्हौर गांव में शनिवार की भोर में कच्चा मकान की दीवार पर रखा कटरेन अचानक ढह गया। जिससे उसके नीचे दब जाने से शिवम पुत्र प्रमोद की मौत हो गई। वहीं मृत बालक के दादा कांता पुत्र विशंभर गंभीर रूप से घायल हो गए। घायल वृद्ध को परिजनों ने अस्पताल में भर्ती कराया है। तीनों मृतक के शव को पुलिस ने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए जिला अस्पताल भेज दिया। आजमगढ़ वाराणसी मार्ग पर लालगंज पुलिस चौकी के सामने पाकड़ का पेड़ बिजली के खंभे पर गिर जाने से बिजली का खंभा व बिजली के तार टूट गए हैं।  जिस से  नगर पंचायत कटघर लालगंज की विद्युत व्यवस्था बाधित।

दीवार गिरने से बलिया में दो की मौत

बलिया में बांसडीह स्थित रघुवर नगर में कच्ची दीवार गिरने से दस वर्षीय दीपू रखजभर मौत हो गई और उसके बगल में सोई मां धाना देवी को भी चोट लगी है। उधर, गड़वार थाना क्षेत्र के भटवालिया गांव में दीवार गिरने से गुड़िया की मौत हो गई वही उसकी बहन प्रियंका व अनीता गंभीर रूप से घायल हो गई।

सोनभद्र के विजुल नदी ने मचाई भारी तबाही, गायघाट पुल डूबा

ओबरा-मध्यप्रदेश सहित जनपद के आदिवासी अंचलो में भारी बारिश की वजह से उफान पर आई विजुल नदी ने तटवर्ती क्षेत्रो में भारी तबाही मचाई है। विजुल के उफान से दर्जनों तटवर्ती गांवों में खड़ी फसल को भारी नुक्सान पंहुचा है।सबसे ज्यादा नुक्सान ग्राम पंचायत गोठानी के गायघाट में हुआ है।यहाँ मौजूद पुल शुक्रवार देर रात डूब गया है। गायघाट में विजुल के जलस्तर में 17 फिट से ज्यादा की वृद्धि दर्ज की गयी है। जिसके कारण पुल से तीन फुट ऊपर तक पानी पहुँच गया है।जिसके कारण दर्जनों टोले आम दुनिया से कट गये हैं।वहीं गायघाट के तटवर्ती खेत पूरी तरह जलमग्न हो गये। जिनमे अरहर,मक्का और तिल की खड़ी फसल को नुक्सान पहुंचा है। विजुल के तेवर देख ग्रामीणों में दहशत व्याप्त है।विजुल का जलस्तर बढ़ने के कारण गोठानी,गायघाट,घटीटा,चंचलिया,काश्पानी,कनुहार,टापू,टूस गाँव,गोसारी,कनहरा सहित तीन दर्जन से ज्यादा गांवों में प्रभाव पड़ा।

बारिश से नहीं हो कोई हादसा, मजिस्ट्रेट रहें सतर्क

बारिश के दौरान यदि आप किसी जर्जर मकान में रहते हैं तो सचेत हो जाएं। खुद सपरिवार निकल जाइए, नहीं तो प्रशासन आप को जबरन निकाल देगा। यह कवायद दो दिनों से लगातार हो रही बारिश और आगे भी होने की आशंका के मद्देनजर कोई हादसा न हो, इसलिए जिलाधिकारी सुरेंद्र सिंह ने सभी मजिस्ट्रेटों द्वारा की जा रही है। साथ ही कहा है कि मजिस्ट्रेट अपने-अपने क्षेत्र में पुलिस के साथ लगातार चक्रमण करें और लाउड स्पीकर से सचेत करें कि निचले इलाकों में रहने वाले लोग राहत शिविर में जाकर ठहरें।

अभी दो दिन और बारिश होने की आशंका

मौसम विभाग के मुताबिक अभी दो दिन और बारिश होने की आशंका है। लगातार दो दिनों से बारिश होने से कई जर्जर और शीर्ण-शीर्ण मकानों में पानी टपक रहा है। कई मकानों में दरारें पड़ गई हैं, ऐसे में उन मकानों में रहना सुरक्षित नहीं है। ऐसे में डीएम का स्पष्ट आदेश है कि यदि बारिश के चलते क्षेत्र में कोई दुर्घटना होती है तो वहां तत्काल राहत व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाए।

सभी मजिस्ट्रेटों को क्षेत्र में लगातार चक्रमण करें

सभी मजिस्ट्रेटों को क्षेत्र में लगातार चक्रमण करने के साथ नजर बनाए रखने को कहा गया है। किसी स्तर पर भी लापरवाही नहीं बरतने की हिदायत दी गई है। यदि क्षेत्र में कोई हादसा होता है तो तत्काल राहत व्यवस्था सुनिश्चित कराएं। साथ में मैं खुद मानीटङ्क्षरग कर रहा हूं।

Related Articles

Back to top button