दिल्ली समेत देश के कई हिस्सों में गर्मी से बढ़ा तापमान, अगले 5 दिन तेज लू चलने की संभावना

उत्तर से लेकर दक्षिण तक आधे हिंदुस्तान पर गर्मी ने कहर मचा रखा है. दिल्ली से नागपुर तक मौसम 40 डिग्री के पार है तो वहीं 3 अप्रैल के बाद गर्मी का ये हीट अटैक और बढ़ने का अनुमान जाहिर किया गया है. मौसम विभाग ने उत्तरी समेत मध्य हिस्सों के सभी राज्यों में अगले पांच दिन तेज लू चलने की बात की है. इसको लेकर उन्होंने अलर्ट भी जारी कर दिया है. आईएमडी के मुताबिक अगले कुछ दिन राज्यों में तापमान में बढ़ोतरी होते दिखेगी. 

गर्मी में पानी की किल्लत को देखते हुए राजस्थान के जोधपुर में प्रशासन ने वॉटर ट्रेन का ट्रायल शुरू कर दिया है. ये वॉटर ट्रेन 15 अप्रैल से 30 अप्रैल तक दिन में रोज 2 बार चलेगी. जोधपुर में जहां प्रशासन पानी की किल्लत के लिए ट्रेन चला रहा है वहीं जोधपुर से करीब 950 किलोमीटर दूर मुंबई के पास महिलाओं को पानी के लिए ट्रेन के नीचे से जान जोखिम में डालकर जाना पड़ रहा है.

बारिश की संभावना नहीं

पानी की किल्लत के साथ आने वाले दिनों में अभी लोगों को और ज्यादा गर्मी का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि मौसम विभाग ने अभी आने वाले 10 दिन तक बारिश की किसी भी संभावना से इनकार किया है. इसका साफ मतलब है कि अभी आधे हिंदुस्तान पर गर्मी के अटैक ऐसे ही जारी रहेगा.

Related Articles

Back to top button