फेक न्यूज और गलत सूचनाओं को रोकने के लिए वॉट्सऐप की तरफ से लागू की जा रही ये नई पाबंदियां

फेक न्यूज और गलत सूचनाओं को रोकने के लिए वॉट्सऐप (WhatsApp) की तरफ से नई पाबंदियां लागू की जा रही हैं। इसमें मैसेज फॉरवर्ड करने की नई लिमिट तय की जाएगी। वॉट्सऐप के नए अपडेट को एंड्राइड और iOS बीटा टेस्टिंग पर स्पॉट किया गया है। नए अपडेट में यूजर्स को एक समय में एक से ज्यादा ग्रुप में मैसेज फॉरवर्ड नहीं कर पाएंगे। नए अपडेट के जरिए फेक न्यूज और भ्रामक खबरों को फैलने से रोकने में मदद मिलेगी।

कम्यूनिटीज टैब हुआ स्पॉट 

वॉट्सऐप की तरफ से एक अलग कम्यूनिटीज टैब की टेस्टिंग को स्पॉट किया गया है। जो कि iOS की मौजूदा कैमरा टैब को रिप्लेस कर देगी। इसके अलावा मैसेजिंग ऐप में एंड्राइड यूजर्स के लिए अपडेटेड कैमरा इंटरफेस अपडेट देने की तैयारी चल रही है। WhatsAp बीटा ट्रैकर वेबसाइट WABetaInfo की रिपोर्ट के मुताबिक iOS वर्जन वाले वॉट्सऐप अपडेट 22.7.0.76 अपडेट में यूजर्स के लिए कई तरह की इन्फॉर्मेंशन जारी की गई हैं। जिसमें यूजर्स को एक समय में एक से ज्यादा ग्रुप मैसेज फॉरवर्ड करने को प्रतिबंधित किया जाएगा।

फॉरवर्ड मैसेज फेक न्यूज फैलने का अहम सोर्स 

रिपोर्ट से पता चलता है कि फॉरवर्ड मैसेज को फेक न्यूज और भ्रामक सूचनाओं फैलने का प्राइमरी सोर्स माना जाता है। ऐसे में नए अपडेट के जरिए फॉरवर्ड मैसेज पर प्रतिबंध लगाया जा रहा है। यह लिमिटेशन उन मैसेज के फॉरवर्ड पर होगा, जिसे पहले यूजर्स की तरफ से फॉरवर्ड किया जाएगा। मतलब जिस मैसेज को आप प्राइमरी तौर पर भेजते हैं, उन मैसेज पर नया फॉरवर्ड मैसेज नियम लागू नहीं होगा।

बता दें कि साल 2020 में पहली बार वॉट्सऐप मैसेज को फॉरवर्ड करने पर प्रतिबंध लगा था। ऐसे में फ्रिक्वेंटली फॉरवर्ड मैसेज पर 5 या उससे ज्यादा बार नहीं फॉरवर्ड किया जा सकेगा। वही रेगुलर फॉरवर्ड मैसेज को एक बार में 5 चैट तक सीमित कर दिया गया था।

Related Articles

Back to top button