यूपी दिल्ली राजस्थान गुजरात समेत देश के कई राज्यों के तापमान में लगातार हो रहा इजाफा, जानें- आपके राज्य में कैसा रहेगा मौसम

 उत्तर भारत के कई राज्य इन दिनों भीषण गर्मी की मार झेल रहे हैं। तापमान में लगातार इजाफा हो रहा है और इससे जल्द कोई राहत मिलने की उम्मीद भी नहीं दिखाई दे रही है। मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर भारत और राजस्थान के कुछ इलाकों में लू यानी हीट वेव की स्थिति गंभीर रहने वाली है। मौसम विभाग के अधिकारियों का कहना है कि लंबे समय तक बारिश नहीं होने के कारण उत्तर पश्चिम भारत में गर्म मौसम की स्थिति ‘गंभीर’ हो गई है। उन्होंने बताया कि अगले पांच दिन में उत्तर पश्चिमी भारत के अधिकांश हिस्सों में लू चलने की आशंका है। स्काईमेट वेदर के मुताबिक पश्चिम उत्तर प्रदेश और राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में लू से लेकर गंभीर लू की स्थिति संभव है। पंजाब, दक्षिण हरियाणा, दिल्ली, मध्य प्रदेश, बिहार, पश्चिम विदर्भ, झारखंड और गुजरात में कुछ स्थानों पर लू की स्थिति संभव है।

मौसम विभाग के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज, 6 अप्रैल को न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस रहने वाला है, जबकि अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। इसके अलावा, गुजरात के अहमदाबाद में न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस रहेगा। मध्य प्रदेश के भोपाल का न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस रहेगा, जबकि अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस रहेगा। मध्य प्रदेश में हीट वेव चलेगी। उत्तराखंड की बात करें तो यहां भी तापमान बढ़ रहा है। देहरादून का न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस रहने वाला है, जबकि अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस रहेगा। राजस्थान के जयपुर का न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस रहेगा। आसमान में तेज धूप खिली रहेगी।

मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

बुधवार से सोमवार तक के लिए मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी, इस दौरान 41 से 42 डिग्री रहेगा अधिकतम तापमान, सताएगी गर्मी, मौसम विभाग ने दी लू के दौरान अनावश्यक रूप से घर या दफ्तर से बाहर न निकलने की सलाह। लगातार चल रही गर्म हवाओं के कारण मध्यप्रदेश में गर्मी के तेवर तीखे होने लगे हैं। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक राजस्थान, गुजरात की तरफ से आ रहे गर्म हवा के थपेड़ों से कई जिले लू की चपेट में आ चुके हैं। एक-दो दिन में कुछ स्थानों पर तीव्र लू भी चल सकती है। अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस के पार भी जा सकता है।

इन राज्यों में बारिश की संभावना

स्काईमेट वेदर के मुताबिक अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। अंडमान सागर के ऊपर 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने के साथ समुद्र की स्थिति खराब रहने की संभावना है। असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम के अलग-अलग हिस्सों में छिटपुट स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश जारी रहने की संभावना है। केरल और तमिलनाडु में एक या दो मध्यम स्थानों के साथ हल्की बारिश हो सकती है और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, कर्नाटक के कुछ हिस्सों, मध्य महाराष्ट्र, दक्षिण कोंकण और गोवा और दक्षिण छत्तीसगढ़ और आंध्र प्रदेश के उत्तरी तटीय इलाकों के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश संभव है।

Related Articles

Back to top button