दक्षिण अफ्रीका की बैटर मिगनोन डु प्रीज ने वनडे और टेस्ट क्रिकेट फार्मेट से संन्यास का किया एलान

दक्षिण अफ्रीका की बैटर मिगनोन डु प्रीज ने वनडे और टेस्ट क्रिकेट फार्मेट से संन्यास का एलान कर दिया है। उन्होंने ये निर्णय इसलिए लिया है जिससे वे अपना ध्यान क्रिकेट के छोटे फार्मेट में ज्यादा लगा सकें। हालांकि इस निर्णय के पीछे एक कारण ये भी है कि वे अपने परिवार के साथ ज्यादा वक्त बिताना चाहती हैं। आइसीसी महिला क्रिकेट वर्ल्ड कप में वो टीम का हिस्सा भी थीं। दक्षिण अफ्रीका सेमीफाइनल में इंग्लैंड के हाथों हार कर बाहर हो गया था।

उन्होंने इस मौके पर कहा “मैं खुद को भाग्यशाली मानती हूं कि मुझे वर्ल्ड कप खेलने का मौका मिला” दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट की तरफ से जारी एक रिलीज में डु प्रीज के हवाले से कहा गया है कि ” ये सब मेरी यादों में सबसे बड़े खजाने की तरह है। मुझे लगता है कि दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट की स्थिति अच्छी है और यही सही समय है कि मैं अगली पीढ़ी को आगे आने के लिए मौका दूं”

उन्होंने क्रिकेट के दो फार्मेट से संन्यास का ऐलान किया है। 2014 में भारत के खिलाफ खेली गई उनकी 102 रन की पारी हमेशा के लिए यादगार रहेगी। 2011 से 2016 तक उन्होंने अपनी टीम के लिए कप्तानी की भी जिम्मेदारी संभाली। 32 साल की डु प्रीज ने इस दौरान 46 वनडे मैच खेले जिसमें से 24 मैचों में टीम को जीत मिली। इस मौके पर उन्होंने कहा “मैं दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट और बोर्ड को धन्यवाद देती हूं कि उन्होंने मेरे वनडे करियर के दौरान मेरा समर्थन किया।

jagran

“मैं 154 वनडे मैचों में देश का प्रतिनिधित्व करने के सम्मान के लिए बहुत आभारी हूं” डु प्रीज के आखिरी वनडे मैच की बात करें तो वे इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मैच में वर्ल्ड कप के दौरान उतरी थीं। वे भारत के खिलाफ महत्वूर्ण मैच में प्लेयर आफ द मैच रही थीं। उन्होंने उस मैच में नाबाद 52 रन की पारी खेली थी।

दक्षिण अफ्रीका अब जुलाई में इंग्लैंड के खिलाफ टी20 मैच में उतरेगा जहां एक बार फिर से डु प्रीज बल्लेबाजी करते नजर आएंगी। इस दौरे पर अफ्रीकी टीम एक टेस्ट मैच और तीन वनडे मैच भी खेलेगी।

Related Articles

Back to top button