खिलाड़ियों पर करोड़ों खर्च करने वाली IPL टीमें ऐसे करती हैं कमाई, जानिए….

नई दिल्ली: आईपीएल दुनिया की सबसे ज्यादा देखे जाने वाली क्रिकेट लीग है. यहां खेलने पर प्लेयर्स और पैसा शोहरत दोनों ही मिलती है. मेगा ऑक्शन में आईपीएल टीमें प्लेयर्स पर करोड़ों रुपये लुटाती हैं. क्या आपको पता है कि आईपीएल टीमें ये पैसा कहां से लाती हैं. आज हम आपको यही बताने जा रहे हैं कि आईपीएल में आय का स्त्रोत क्या है. 

ये है आईपीएल टीमों का कमाई का जरिया 

सभी आईपीएल टीमें और बीसीसीआई सेंट्रल रेवेन्यू से IPL में करते हैं. सेंट्रल रेवेन्यू से कमाई के दो अहम जरिए हैं. इसमें मीडिया ब्रॉडकास्टिंग और टाइटल स्पॉनरशिप से होती है. वहीं, विज्ञापन भी बीसीसीआई के लिए कमाई का जरिया है. कुल कमाई का करीब 10 प्रतिशत टिकटों से आता है. 

टाटा है आईपीएल का स्पॉन्सर 

बीसीसीआई और आईपीएल टीमों की सबसे बड़ी कमाई मीडिया और ब्रॉडकास्टिंग राइट्स को बेचकर होती है. ब्रॉडकास्टिंग राइट्स का मतलब होता है कि IPL के मैच केवल वही चैनल दिखा पाएगा, जिसके पास इसके राइट्स होंगे. अभी फिलहाल मीडिया राइट्स स्टार स्पोर्ट्स के पास हैं. उसने 2018 और 2022 तक 16347 करोड़ रुपये में खरीदा है. 2022 के  आईपीएल का टाइटल स्पॉन्सरशिप टाटा है. उसने इसके लिए 600 करोड़ रुपये चुकाए हैं.  

ऐड से होता है फायदा 

आईपीएल टीमें विज्ञापन और प्रमोशन से भी पैसा कमातीं हैं. अंपायर की जर्सी, हेलमेट, विकेट, मैदान और बाउंड्री लाइन पर दिखने वाले कंपनियों के नाम और लोगो के लिए कंपनियां टीमों को पैसा देती हैं. टीमें अपने नाम और लोगो वाले टी-शर्ट, कैप, ग्लब्स बेचकर भी पैसे कमाती हैं. वहीं, खिलाड़ी आईपीएल के ऐड भी शूट करते हैं, जिससे उन्हें फायदा होता है. 

हर साल होता है इतना फायदा 

आईपीएल टीमों को हर साल की करीब 300 करोड़ रुपये की कमाई होती है. अगर उसमें से 160-165 करोड़ खर्च के निकाल दें, तो सालाना करीब 130-140 करोड़ रुपये का फायदा कमाती हैं. आईपीएल टीमें के पास प्लेयर्स खरीदने के लिए 90 करोड़ रुपये का पर्स होता है. 35-50 करोड़ रुपए ऑपरेशन कास्ट, जिनमें-खिलाड़ियों के फ्लाइट और होटल में रुकने का खर्च होता है. आईपीएल टीमें की कमाई के मुख्य तीन जरिए हैं, जिसके द्वारा वह पैसा कमाती हैं. सेंट्रल रेवेन्यू, विज्ञापन और प्रमोशनल रेवेन्यू और लोकल रेवेन्यू शामिल हैं. 

शुरू हो चुका है आईपीएल 2022 

क्रिकेट के महाकुंभ आईपीएल 2022 की शुरुआत हो चुकी है. इस बार का आईपीएल बहुत ही रोमांचक होने वाला है, क्योंकि इस बार आईपीएल में 10 टीमें भाग ले रही हैं. आईपीएल 2022 के पहले मैच में केकेआर टीम ने सीएसके को 6 विकेट से हरा दिया है. आईपीएल में सबसे ज्यादा पांच बार मुंबई ने खिताब जीता है. उसके बाद सीएसके ने चार बार आईपीएल ट्रॉफी पर कब्जा जमाया है. 

Related Articles

Back to top button