गोरखपुर-महाराजगंज स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा के सीपी चंद ने मारी बाजी…

Gorakhpur MLC Election 2022 Results: गोरखपुर-महाराजगंज स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन क्षेत्र से विधान परिषद सदस्य (एमएलसी) पद के लिए मंगलवार को शुरू हुई मतगणना तीन घण्टे में ही सम्पन्न हो गई। भाजपा प्रत्याशी सीपी चन्द ने 4839 वोट पाकर विजयी घोषित किये गए हैं। इस क्षेत्र से वह लगातार दूसरी बार एमएलसी निर्वाचित हुए हैं।

90 प्रतिशत से अधिक वोट मिले

सीपी चन्द को 90 प्रतिशत से अधिक वोट मिले। इससे पहले पिछले चुनाव में वह सपा प्रत्याशी के तौर पर इसी क्षेत्र से एमएलसी निर्वाचित हुए थे। सपा प्रत्याशी रजनीश यादव को 407 वोट मिले, उनकी जमानत जब्त हो गई। इस चुनाव के जनप्रतिनिधि ही मतदाता होते हैं, इसके बावजूद 117 वोट अवैध निकले।

इतने मतदाताओं ने क‍िया अपने मताध‍िकार का प्रयोग

गोरखपुर-महाराजगंज स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन क्षेत्र से एमएलसी पद के लिए नौ अप्रैल को वोट डाले गए थे। दोनों जिलों में मिलाकर पांच हजार 482 मतदाता थे। इनमें से पांच हजार 365 ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। मतदान मतपत्रों के जरिए किए गए हैं। मतगणना के लिए कचहरी क्लब स्थित भवन में छह टेबल बनाए गए थे। सुबह सात बजे प्रत्याशियों एवं उनके प्रतिनिधियों की उपस्थिति में स्ट्रांग रूम का सील खोला गया। उसके बाद सुबह आठ बजे से बूथवार मतपेटी को खोलकर सबसे पहले मतपेटिका में पड़े मतों एवं मतपेटिका जमा करते समय रजिस्टर में अंकित बूथवार मतों की संख्या का मिलान किया गया। उसके बाद वैध एवं अवैध मतों की छंटनी हुई। छंटनी का काम पूरा होने के बाद वैध मतों का बंडल बनाया गया। एक-एक टेबल पर करीब 900 वोट गिने गए। मतगणना स्थल पर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए थे। मतगणना का परिणाम आने के बाद विजयी प्रत्याशी को प्रमाण पत्र प्रदान किया गया।

22 कर्मचारियों की लगी थी ड्यूटी

मतगणना के लिए 22 कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई थी। हर टेबल पर तीन लोग जिम्मेदारी निभा रहे थे। हर टेबल पर प्रत्याशियों के एक-एक एजेंट भी मौजूद रहे। एक-एक मत एजेंटों को दिखाने के बाद ही अवैध की श्रेणी में डाला गया। सपा प्रत्याशी ने हार स्वीकार करते हुए भाजपा प्रत्याशी को बधाई दी। भाजपा प्रत्याशी सीपी चन्द ने जीत का श्रेय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को दिया।

Related Articles

Back to top button