वाराणसी में जी-20 समूह के सदस्य देशों के मंत्री वैश्विक विकास का समन्वित एजेंडा करेंगे तैयार

वाराणसी में जी-20 समूह के सदस्य देशों के मंत्री वैश्विक विकास का समन्वित एजेंडा तैयार करेंगे। उनकी तीन दिवसीय बैठक 11 जून से 13 जून तक बड़ा लालपुर स्थित ट्रेड फैसिलिटी सेंटर में होगी। 12 जून को होने वाली मुख्य बैठक की अध्यक्षता भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर करेंगे। बैठक में विकास से जुड़े आधा दर्जन ग्लोबल मुद्दों पर चर्चा होगी। बैठक के लिए दुनिया के 112 अतिथि देशों और कंसल्टेशन संस्थाओं के प्रतिनिधियों को भी आमंत्रण भेजा गया है।

विदेश मंत्रालय में जी-20 सचिवालय के प्रोटोकॉल अफसर संजीव अग्रवाल मंगलवार को अपनी टीम के साथ बनारस पहुंचे। उन्होंने बाबतपुर एयरपोर्ट परिसर के कॉन्फ्रेंस हाल में प्रशासनिक, पुलिस, एयरपोर्ट अथॉरिटी और सुरक्षा एजेंसियों से जुड़े अफसरों के  साथ बैठक की तैयारियों पर चर्चा की। जून की बैठक में आने वाले मेहमान नदेसर स्थित होटल गैंगेज ताज में ठहरेंगे। एयरपोर्ट की बैठक के बाद विदेश मंत्रालय की टीम ने बड़ालालपुर स्थित टीएफसी का निरीक्षण किया।

यहां 12 जून को पूरे दिन बैठक चलेगी। सुबह का नाश्ता, लंच और डिनर भी यहीं होगा। टीम ने बरेका परिसर स्थित गेस्ट हाउस भी देखा। यहां विदेश मंत्री के विश्राम की व्यवस्था  प्रस्तावित है। अफसरों की टीम ने नमो घाट पर एडीएम प्रोटोकॉल बच्चू सिंह से मेहमानों के नौकायन व्यवस्था की जानकारी ली। मंत्रालय के अफसरों ने बताया कि छह जून से दिल्ली के अधिकारियों की टीम बनारस में डेरा डाल देगी।

चार्टर प्लेन से एक साथ आएंगे मेहमान

 जी-20 देशों के विकास मंत्री 11 जून को दिल्ली से एक साथ चार्टर विमान से आएंगे। यहां काशी की परम्परा के अनुसार अभिनंदन स्वागत के बाद उन्हें ताज होटल लाया जाएगा। सम्मेलन के बाद सभी विकास मंत्री 13 जून को एक साथ उसी चार्टर प्लेन से दिल्ली लौटेंगें। अतिथि देशों और अन्य संस्थाओं के प्रतिनिधियों का आगमन 10 जून से शुरू हो जाएगा। सम्मेलन के बाद वे अपनी सुविधानुसार आगे की यात्रा करेंगे।

गंगा आरती देखेंगे, सारनाथ भी जाएंगे

मंत्री समूह की बैठक में आने वाले मेहमान 11 जून की शाम क्रूज से दशाश्वमेध घाट की गंगा आरती देखने जाएंगे। उस दिन विशेष आरती होगी। वे नमो घाट से क्रूज पर सवार होंगे और आरती के बाद अस्सी घाट तक जाएंगे। वहां से नमो घाट लौटकर विश्रामस्थल के लिए रवाना होंगे। 12 को मेहमान पूरे दिन बैठक में भाग लेंगे। 13 जून को लंच के बाद सारनाथ भ्रमण करने जाएंगे। शाम को सभी दिल्ली लौट जाएंगे।

300 मेहमानों का आएगा प्रतिनिधिमंडल

सम्मेलन में लगभग 300 अतिथियों के आगमन के मुताबित तैयारियां की जा रही हैं। जी-20 देश के मेहमान होटल ताज व नदेसर पैलेस में ठहरेंगे। अन्य अतिथि व प्रतिनिध रेडिसन व क्लार्क होटल में विश्राम करेंगे। मेहमानों के लिए लाइजन अफसरों की तैनाती शुरू हो गई है।

Related Articles

Back to top button