पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक बार फिर रूस-यूक्रेन जंग को लेकर जो बाइडेन को बनाया निशाना, कही ये बड़ी बात

War News: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने एक बार फिर रूस-यूक्रेन जंग को लेकर जो बाइडेन (Joe Biden) को निशाना बनाया है. हालांकि, ट्रंप ने सीधे तौर पर बाइडेन का नाम नहीं लिया, लेकिन उन्होंने यह जरूर दर्शा दिया कि रूस से निपटने के लिए सही रणनीति का इस्तेमाल नहीं किया गया. पूर्व राष्ट्रपति ने दोहराया कि यदि वे सत्ता में होते, तो मॉस्को से अलग ढंग से निपटते.

‘बार-बार N शब्द का इस्तेमाल अस्वीकार्य’

हमारी सहयोगी वेबसाइट WION में छपी खबर के अनुसार, डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि यदि वे अमेरिका के राष्ट्रपति होते, तो रूसी प्रेसिडेंट व्लादिमीर पुतिन (Russian President Vladimir Putin) से निपटने के लिए अलग रणनीति इस्तेमाल करते. उन्होंने कहा कि पुतिन का बार-बार ‘N’ शब्द इस्तेमाल करना अस्वीकार्य है. बता दें कि N का मतलब न्यूक्लियर से है और पुतिन कई बार न्यूक्लियर अटैक की धमकी दे चुके हैं.

इसलिए धमकी दे रहे हैं पुतिन

लोकप्रिय ब्रिटिश टेलीविजन होस्ट पियर्स मॉर्गन (Piers Morgan) के साथ एक इंटरव्यू में डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि पुतिन से एक अलग ढंग से निपटा जाना चाहिए. उन्होंने कहा, ‘मेरा मानना है कि पुतिन परमाणु हमले (Nuclear Attack) की धमकी दूसरे देशों को डराने के लिए दे रहे हैं. उन्हें लगता है कि इन धमकियों के चलते कोई उन पर हमला नहीं करेगा’. ट्रंप ने यह भी कहा कि पुतिन को लगता है कि दुनिया के देश परमाणु हमले जैसे विषय पर बात करने से डरते हैं.

डर का फायदा उठा रहे रूसी प्रेसिडेंट

इंटरव्यू के दौरान डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि व्लादिमीर पुतिन बार-बार N शब्द इस्तेमाल कर रहे हैं और बाकी देश इससे भयभीत हैं. उन्होंने कहा, ‘क्योंकि परमाणु हमले की बात सुनकर बाकी देश डर रहे हैं, इसलिए पुतिन बार-बार इसका जिक्र कर रहे हैं और वो आगे भी करते रहेंगे. उन्हें लगता है कि कोई भी देश रूस पर हमला नहीं करेगा  और वे सब ‘N’ शब्‍द से डरते हैं’.

‘हमारे पास आपसे कहीं ज्यादा है’

यह पूछे जाने पर कि अगर वह जो बाइडेन के बजाए अमेरिका के राष्ट्रपति होते, तो क्या करते? ट्रंप ने कहा, ‘हमारे पास बेहतर हथियार हैं, हमारे पास इतिहास की सबसे बड़ी पनडुब्बी शक्ति है. मैं कहूंगा कि हमारे पास आपसे (रूस) कहीं ज्यादा हथियार हैं. हम आपसे कहीं ज्यादा ताकतवर हैं’. डोनाल्ड ट्रंप का ये इंटरव्यू 25 अप्रैल यानी आज प्रसारित होने वाला है.

Related Articles

Back to top button