Uncategorized

INDvsAUS: मेलबर्न के लिए जडेजा फिट, दौरे से पहले की फिटनेस पर BCCI की शास्त्री से अलग राय

 भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चल रही चार टेस्ट मैचों की सीरीज के दूसरे टेस्ट के लिए टीम इंडिया में नियमित स्पिनर को न चुने जाने पर कप्तान विराट कोहली और टीम प्रबंधन की आलोचना हुई थी. कोच रवी शास्त्री ने जब आलराउंडर रविंद्र जडेजा को इस टेस्ट में न चुने जाने की सफाई दी तो विवाद हो गया. शास्त्री ने दलील दी थी कि जडेजा पर्थ में हुए इस इस टेस्ट के लिए पूरी तरह से फिट नहीं थे और वे इस दौरे से पहले ही चोटिल थे. अब बीसीसीआई ने बयान दिया है कि जब जडेजा को चुना गया था तब वे फिट थे. 

पर्थ में हुए इस टेस्ट में रविचंद्रन अश्विन को चोटिल होने की वजह से शामिल नहीं किया जा सका था, लेकिन विराट कोहली ने उनके विकल्प रवींद्र जडेजा को न चुनकर चार तेज गेंदबाजों के साथ मैच में उतरना ठीक समझा. बीसीसीआी ने रविवार को स्पष्ट किया कि जडेजा वर्तमान टेस्ट सीरीज के लिए फिट थे और कंधे की उनकी चोट ऑस्ट्रेलिया पहुंचने के बाद उभरी.

जडेजा को पर्थ टेस्ट के लिए 13 सदस्यीय टीम में शामिल किया गया था लेकिन वह नहीं खेले और बीसीसीआई के अनुसार नेट सत्र के दौरान गेंदबाजी करते समय में वह अपना शत प्रतिशत नहीं दे पा रहे थे. मुख्य कोच रवि शास्त्री ने रविवार को पहले खुलासा किया था कि जडेजा के कंधे की चोट ठीक होने में उम्मीद से अधिक समय लग गया है. इससे टीम के चोट प्रबंधन पर भी सवालिया निशान लग गया क्योंकि आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन भी चोट के कारण पर्थ टेस्ट मैच में नहीं खेले थे.

अब पूरी तरह से फिट हैं जडेजा
बोर्ड ने कहा कि जडेजा दौरे के लिए चुने जाने से पहले कंधे की परेशानी से उबर चुके थे और वह बुधवार से शुरू होने वाले बाक्सिंग डे टेस्ट मैच के लिए फिट हैं. बीसीसीआई ने बयान में कहा, ‘‘जडेजा के बायें कंधे में लगातार सुधार हो रहा है और वे मेलबर्न में सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच के लिए उपलब्ध रहेंगे.’’ तमाम तरह के संदेहों को दूर करने की कवायद में बीसीसीआई ने जडेजा से जुड़ी पिछली तमाम घटनाओं का भी उल्लेख किया है.

वेस्टइंडीज दौरे में ही हो गई थी कंधे की परेशानी
बोर्ड ने कहा, ‘‘जडेजा ने वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज के दौरान बाएं कंधे में परेशानी की शिकायत की थी. उन्हें इसके लिए दो नवंबर को इंजेक्शन दिए गए थे. इससे जडेजा को आराम मिला और वह से 12 से 15 नवंबर के बीच सौराष्ट्र की तरफ से रणजी मैच में खेले और उन्होंने बिना किसी परेशानी के 64 ओवर किए. इसके बाद उन्हें फिट घोषित कर दिया गया और उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए चुना गया.’’

ऑस्ट्रेलिया जाने के बाद 30 नवंबर को सिडनी में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया एकादश के खिलाफ मैच के दौरान उनकी चोट उबर आयी थी. उस दिन उन्हें फिर से इंजेक्शन दिया गया था. इसके बाद उनकी स्थिति में सुधार आने लगा था.

Related Articles

Back to top button