केंद्रीय विद्यालयों में पहली कक्षा के दाखिले के लिए दूसरी लिस्ट जारी, पढ़े पूरी खबर

केंद्रीय विद्यालय में पहली कक्षा में दाखिले के लिए अगर आपने भी आवेदन किया है तो यह खबर आपके बेहद काम की है। दिल्ली-एनसीआर समेत देशभर में केंद्रीय विद्यालयों में दाखिले के लिए केंद्रीय विद्यालय संगठन ने दूसरी सूची जारी कर दी है, जिसके बाद इसमें चयनित बच्चों को दाखिला मिलेगा। दाखिले के लिए लिस्ट में नाम है या फिर नहीं? इसके लिए अभिभावक केंद्रीय विद्यालय संगठन की आधिकारिक वेबसाइट kvsangathan.nic.in पर जाकर लाग इन कर पूरी देख सकते हैं।

ऐसे देखें लिस्ट में बच्चे का नाम

केंद्रीय विद्यालय के स्कूलों में पहली कक्षा में दाखिले के लिए आपके बच्चे का नाम आया है या नहीं? इसे जांचने के लिए  केंद्रीय विद्यालय संगठन की आधिकारिक वेबसाइट kvsangathan.nic.in पर जाकर लाग इन करना होगा। इसके अगले चरण में कक्षा 1 प्रवेश के लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद अपने राज्य का चयन करना होगा। इसके अगले चरण में आपको संबंधित विद्यालय का चयन करना होगा और फिर सर्च बटन पर क्लिक करना होगा। ऐसा करते ही केवीएस कक्षा 1 प्रवेश लाटरी परिणाम 2022 के लिए कई लिंक सामने आ जाएंगे। इसके बाद आपको संबंधित श्रेणी लिंक पर क्लिक करना होगा। और अपने बच्चे की चयन स्थिति जांचनी होगी।

लिस्ट में नाम पर एडमिशन के समय ये डाक्यूमेंट जरूर तलाश लें

केंद्रीय विद्यालय में बच्चे का नाम आने पर आपको कुछ जरूरी कागजात जमा कराने होंगे, जो इस प्रकार हैं।

  • स्थायी निवास प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • आयु प्रमाण पत्र अनिवार्य
  • विकलांगता सर्टिफिकेट (जो भी बच्चे विकलांग हो)
  • कक्षा 1 में एडमिशन ले रहे बच्चे के लिए संबंधित प्राधिकरण से जारी बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र

10 मई को आएगी दूसरी लिस्ट

दूसरी लिस्ट में भी खाली रह गई सीटों के लिए आगामी 10 मई को तीसरी लिस्ट जारी की जाएगी। जिन छात्रों का नाम दूसरी लिस्ट में नहीं आ पाया है, वे तीसरी लिस्ट में चेक कर सकते हैं। इसके बाद 16 और 17 मई, 2022 को केवीएस की ओर से एडमिशन के लिए चयनित उम्मीदवारों की अंतरिम सूची भी जारी की जाएगी।

इसके अलावा केवी के एससी/एसटी और ओबीसी (एनसीएल) उम्मीदवारों के लिए प्रवेश के लिए आफलाइन पंजीकरण 12 मई 2022 से शुरू होंगे। इन श्रेणियों के तहत चयनित उम्मीदवारों की सूची 23 से 30 मई 2022 को जारी की जाएगी।

गौरतलब है कि  केंद्रीय विद्यालय संगठन एक बहुत ही प्रमुख संगठन है। दिल्ली-एनसीआर समेत देशभर में कुल 1245 स्कूल हैं, जबकि विदेशों में केंद्रीय विद्यालय के कुल 3 स्कूल हैं।

Related Articles

Back to top button