अब आप क‍िसी भी राज्‍य में ब‍िना राशन कार्ड के ले सकेंगे फ्री राशन का फायदा, सरकार ने शुरू की ये नई पहल

Ration Card: राशन कार्ड धारकों (Ration Card Holders) को सरकार की तरफ से लगातार सुव‍िधाएं मुहैया कराई जा रही हैं. अब सरकार ऐसी सुव‍िधा पर काम कर रही है, ज‍िसके बाद आप राशन कार्ड के ब‍िना भी गेहूं-चावल आद‍ि राशन ले सकेंगे. यह सुव‍िधा पहले उत्‍तर प्रदेश में शुरू क‍िए जाने की उम्‍मीद है. उसके बाद अन्‍य राज्‍यों में लागू क‍िया जाएगा.

ब‍िना कार्ड के ही म‍िल जाएगा राशन

सरकार की तरफ से प‍िछले द‍िनों संसद में बताया गया था क‍ि सरकारी सस्‍ते गल्‍ले की दुकान से राशन लेने के ल‍िए आपके पास राशन कार्ड (Ration Card) होना जरूरी नहीं है. इस बारे में व‍िस्‍तार से जानकारी देते हुए खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने संसद में बताया था क‍ि अब राशन कार्ड होल्डर को राशन लेने के लिए कार्ड दिखाने की जरूरत नहीं है.

बताना होगा राशन कार्ड और आधार का नंबर

दरअसल, सरकार ने देश में ‘वन नेशन, वन राशन कार्ड’ की सुविधा को शुरू कर द‍िया है. सरकार की तरफ से जारी आंकड़ों के मुताब‍िक देश में ‘वन नेशन, वन राशन कार्ड’ से 77 करोड़ लोगों को जोड़ा गया है. इसके बाद अब लोग जहां भी रहते हैं करीब की राशन दुकान पर जाकर राशन कार्ड नंबर और आधार नंबर बताकर राशन ले सकते हैं. इसके बाद उन्हें राशन मिल जाएगा.

35 राज्‍यों के लोग शाम‍िल

पीयूष गोयल ने बताया था क‍ि नई तकनीक ने राशन देने की प्रक्रिया को आसान बना दिया है. उन्‍होंने यह भी बताया था क‍ि 77 करोड़ लोगों में से राशन कार्ड यूज करने वालों की कुल संख्‍या का 96.8 प्रतिशत है. इसमें केंद्र शास‍ित प्रदेश समेत 35 राज्‍यों के लोग शाम‍िल हैं.

केंद्रीय मंत्री ने बताया था क‍ि यदप‍ि किसी शख्‍स का राशन कार्ड उसके गृह राज्य का है और वह परिवार के साथ नौकरी या अन्‍य काम के कारण किसी दूसरे शहर या राज्‍य में रहता है तो वह राशन कार्ड नंबर का नंबर और आधार कार्ड की जानकारी देकर राशन ले सकता है. इसके लिए राशन कार्ड की मूल प्रत‍ि द‍िखाने की जरूरत नहीं होगी.

Related Articles

Back to top button