वर्तमान में चल रही चारधाम यात्रा में धोखाधड़ी के मामले आ रहे सामने,  हरिद्वार के ट्रैवल एजेंट और मुरैना की ट्रैवल एजेंसी के खिलाफ मुकदमा दर्ज… 

चार धाम यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं के साथ आनलाइन पंजीकरण के नाम पर धोखाधड़ी नहीं रूक पा रही है। ऐसे ही दो मामलों में ऋषिकेश कोतवाली पुलिस ने एक ट्रैवल एजेंट और एक ट्रैवल एजेंसी के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है।

वर्तमान में चल रही चार धाम यात्रा में कुछ ट्रैवल एजेंसी और उनके एजेंट यात्रियों का फर्जी रजिस्ट्रेशन कर धोखाधड़ी कर रहे हैं। इस तरह के मामले सामने आने के बाद पुलिस महानिदेशक उत्तराखंड अशोक कुमार पूर्व में ही ऐसे मामलों में कठोर कार्रवाई के निर्देश जारी कर चुके हैं।

बीते रविवार को वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जन्मेजय खंडूड़ी ने भी ऋषिकेश आकर अधिकारियों को ऐसे मामलों में सख्त कदम उठाने के निर्देश दिए थे। ऋषिकेश कोतवाली पुलिस ने अलग-अलग दो मामलों में हरिद्वार के एक ट्रैवल एजेंट और मुरैना मध्य प्रदेश की एक ट्रैवल एजेंसी के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है।

कोतवाली प्रभारी निरीक्षक रवि सैनी ने बताया कि संजय कुमावत पुत्र राधेश्याम कुमावत निवासी गुणावद थाना सदरपुर जिला धार मध्य प्रदेश ने कोतवाली तहरीर दी कि दिनांक 28 मई को हरिद्वार में एक ट्रैवल एजेंट सुमित कश्यप जो हमें हरकी पैड़ी हरिद्वार की पार्किंग के पास मिला।

उसने हमें बताया गया कि वह चार धाम यात्रा की आनलाइन बुकिंग करता है और उसने हमारे 120 आदमियों के ग्रुप को आनलाइन चार धाम यात्रा का पंजीकरण कराकर हमें उसका एक कागज पकड़ा दिया। इस आनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए हमसे 8000 रुपये लिए गए।

जब हम ऋषिकेश क्षेत्र में पहुंचे तो वहां पर पुलिस चेकिंग बैरियर पर हमें यह कहकर वापस लौटा दिया गया कि यह रजिस्ट्रेशन फर्जी है। उक्त ट्रैवल एजेंट के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया गया है।

प्रभारी निरीक्षक रवि सैनी ने बताया कि दूसरे मामले में राम रामअवतार शर्मा पुत्र किशन चंद शर्मा ग्राम व पोस्ट गोमी थाना सिंघानिया जिला मुरैना मध्य प्रदेश ने एक लिखित तहरीर दी।

उसमें बताया कि 65 लोग का ग्रुप 25 मई को मुरैना से मां गंगा टूर एंड ट्रेवल्स एबी रोड बस स्टैंड थाना सिविल लाइन मुरैना मध्य प्रदेश के माध्यम से उत्तराखंड चार धाम यात्रा हेतु आए थे।

उपरोक्त ट्रैवल्स के मालिक रामू सिकरवार उर्फ रामेंद्र सिंह ने प्रत्येक व्यक्ति से 10 हजार रुपये किराये के लिए गए। हमें आश्वासन दिया गया था कि चारधाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन कर देंगे।

26 मई को यहां पहुंचे तो हमारे साथ आए ट्रैवल एजेंट रामनिवास धाकड़ एवं शोभन रावत ने हमें यकीन दिलाया गया कि उनके मालिक ने मुरैना में ही चार धाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया जा रहा है।

29 मई को ट्रैवल्स एजेंट के मालिक रामेंद्र सिकरवार ने व्हाट्सएप के माध्यम से हम लोग को रजिस्ट्रेशन भेजा गया। जब हम लोग ऋषिकेश क्षेत्र में पहुंचे तो पुलिस चेकिंग बैरियर पर चेकिंग के दौरान हमें बताया गया कि है रजिस्ट्रेशन फर्जी है। हम लोग को वापस कर दिया गया।

जिस कारण हम लोग यात्रा नहीं कर पाए हैं। यात्रियों ने पुलिस को बताया कि ट्रैवल एजेंसी की ओर से 6.4 लाख रुपये ठग लिए गए हैं। रजिस्ट्रेशन भी फर्जी कराया गया है। संबंधित ट्रेवल एजेंसी के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया गया है।

Related Articles

Back to top button